बहरे व्यक्ति के लिए भाषा का अनुवाद करेगी Robotic Arm

  • बहरे व्यक्ति के लिए भाषा का अनुवाद करेगी Robotic Arm
You Are HereGadgets
Monday, August 21, 2017-2:08 PM

जालंधर : विशेष व्यक्तियों को कई जगहों पर भाषा का अनुवाद करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। फिर चाहे वह कोर्ट- कचहरी हो या फिर कोई बैठक, वहां पर बहरे लोगों को अपना विचार व्यक्त करने में काफी मुश्किलें आती हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए एक ऐसी रोबोटिक आर्म बनाई गई है जो बहरे व्यक्तियों के लिए भाषा का अनुवाद करने में मदद करेगी। बैल्जियम की यूनिवर्सिटी ऑफ एंटवर्प ने एक असलन नामक 3डी पिंटिड रोबोटिक आर्म बनाई है जो कम्प्यूटर और नैटवर्क के साथ कनैक्ट होकर काम करती है। जब कोई व्यक्ति  कम्प्यूटर पर टाइप करता है तो कम्प्यूटर इस टैक्स्ट को साइन लैंगुएज में ट्रांसलेट कर रोबोट को भेजता है जिससे रोबोटिक आर्म मूव होना शुरू हो जाती है और बहरा व्यक्ति सामने वाले व्यक्ति की बात आसानी से समझ जाता है।

PunjabKesari

एन्ट्री लैवल प्रिंटर के पार्ट्स से बना है रोबोट

इस 3डी रोबोटिक आर्म  को एन्ट्री लैवल प्रिंटर में उपयोग में लाए जाने वाले 25 पार्ट्स से बनाया गया है। इसमें 16 सर्वो मोटर्स, 3 मोटर कंट्रोलर, अर्डूइनो ड्यू माइक्रो कम्प्यूटर और कुछ अन्य इलैक्ट्रॉनिक कम्पोनैन्ट्स लगाए गए हैं। इसे ज्यादा महंगे पार्ट्स से नहीं बनाया गया, इसीलिए इसके निर्माताओं ने कहा है कि इस रोबोटिक आर्म को कम कीमत में ही उपलब्ध करवाया जा सकेगा।

PunjabKesari

कोर्ट में होगा रोबोटिक आर्म का सबसे ज्यादा फायदा

यूनिवर्सिटी ऑफ एंटवर्प के रोबोटिक्स टीचर अरविन समित ने कहा है कि कोर्ट में केस लड़ते समय कई बार बहरे व्यक्ति को भी गवाही देने के लिए कोर्ट में जाना पड़ता है। जहां इस 3डी प्रिंटिड रोबोटिक आर्म का सबसे ज्यादा फायदा होगा। फिलहाल खोजकर्ता एक ऐसे रोबोट को बनाने में लगे हुए हैं जो सामने वाले की आवाज को सुन कर उसे साइन लैंगुएज में ट्रांसलेट करेगा  जिससे आर्म मूव होना शुरू हो जाएगी और बहरा व्यक्ति इसे आसानी से समझ सकेगा।


Latest News