अब अवैध स्थान पर उड़ रहे ड्रोन को जब्त करेगी UK पुलिस

  • अब अवैध स्थान पर उड़ रहे ड्रोन को जब्त करेगी UK पुलिस
You Are HereLatest News
Wednesday, November 29, 2017-12:28 PM

जालंधर : यूनाइटिड किंगडम की नजर अब आजाद घूमने वाले ड्रोन पर है। यू.के. में पहली बार ऐसा कानून बनाया जा रहा है जिसके तहत अवैध स्थानों पर ड्रोन उड़ाने पर पुलिस आपका ड्रोन जब्त कर लेगी। एक नए ड्रोन बिल को प्रस्तावित किया गया है जो जेल व एयरपोर्ट के इर्द-गिर्द अवैध तरीके से उड़ रहे ड्रोन को जब्त करने की अनुमति देगा। आपको बता दें कि यू.के. में एयरपोर्ट के 400 फीट नजदीक ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगाया गया है लेकिन फिर भी इन इलाकों में लोग ड्रोन उड़ाते हैं। इन्हीं बातों पर ध्यान देते हुए आयोग ने अब इन पर शिकंजा कस दिया है।


सख्त किए गए नियम
इस नए बिल के मुताबिक अगर आप UK में 250 ग्राम के ड्रोन को रजिस्टर करवाते हैं तो आपको इसे चलाने से पहले सेफ्टी अवेयरनैस टैस्ट से गुजरना होगा तभी आप इसे रजिस्टर करवा सकेंगे। इसके अलावा इस टैस्ट में आपको उन एप्स के बारे में भी बताया जाएगा जो आपको ड्रोन उड़ाने वाले इलाके के अवैध होने या न होने की जानकारी देंगी। इस बिल को वर्ष 2018 तक लागू कर दिया जाएगा। पुलिस फिलहाल अन्य सिविल एविएशन अथॉरिटी द्वारा बनाए गए रूल्स को फॉलो कर रही है। 


इस वर्ष अब तक हो चुकी 81 घटनाएं
पायलट यूनियन के मुताबिक इस साल में अब तक 81 घटनाएं हों चुकी हैं जिनमें ड्रोन्स को हवाई जहाज के पास से होकर गुजरते हुए देखा गया है। इसी बात पर ध्यान देते हुए सेफ्टी के मद्देनजर पायलट यूनियन द्वारा बिल का स्वागत किया गया है।


क्राइम से निपटने में मिलेगी मदद
इस नए बिल को बनाने से पहले आयोग ने सभी मापदंडों को पूरी तरह से मापा है। ज्यादातर लोग एयरपोर्ट के पास से ड्रोन उड़ाते हैं जिससे हादसा होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं इसके अलावा क्राइम को भी बढ़ावा मिलता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए अवैध स्थानों पर ड्रोन उड़ाने की गतिविधियों को रोकने के लिए इस बिल को बनाया गया है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !