फेक सामान बेचने को लेकर अमरीका ने ब्लैकलिस्ट किया चाइनीज eBay

  • फेक सामान बेचने को लेकर अमरीका ने ब्लैकलिस्ट किया चाइनीज eBay
You Are HereLatest News
Tuesday, January 16, 2018-2:41 PM

जालंधर : ऑनलाइन प्लैटफोर्म के जरिए फेक सामान बेचने को लेकर अमरीका में अलीबाबा की eBay व Taobao जैसी शॉपिंग साइट्स को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। माना जा रहा है कि इन शॉपिंग साइट्स पर काफी समय से फेक सामान बेचा जा रहा है जिस वजह से इन्हें अब ब्लैकलिस्ट में डाला गया है। OECD (ऑर्गनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-प्रेशन और डिवेल्पमेंट) ने सीनैट को बताया है कि दुनिया में लगभग आधा नकली व फेक सामान चीन की इन ऑनलाइन साइट्स के जरिए ही बेचा जा रहा है। 

 

इस चीनी वैबसाइट पर बिक रहे सबसे ज्यादा फेक प्रोडक्ट्स

माना जा रहा है कि चीनी ऑनलाइन शॉपिंग साइट ताओबाओ (Taobao) पर सबसे ज्यादा फेक गुची (Gucci) हैंडबैग्स व फुगाज़ी (fugazi) प्रफ्यूम्स को बड़ी मात्रा में बेचा जा रहा है। इन वैबसाइट्स पर एक वर्ष में हाल्फ ट्रिलियन डॉलर का नकली सामान बेचा जाता है जिनमें से 2.5 प्रतिशत सामान ग्लोबली भी इंपोर्ट होता है।

 

इस कारण कसा गया चीनी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर शिकंजा

USTR (ऑफिस ऑफ द यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव) ने ईबे व ताओबाओ को लेकर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यह शॉपिंग साइट्स फेक आईटम्स को रिमूव करने के लिए कुछ खास प्रयास नहीं कर रही थीं जिस वजह से अब इन पर शिकंजा कस दिया गया है। पिछले वर्ष फेक सामान को बेचने को लेकर विवाद होने के बाद इन कम्पनियों ने नकली सामान को बेचने में 25 प्रतिशत की कमी जरूर की है लेकिन इन्हें पूरी तरह से रिमूव नहीं किया गया।


 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन