दुनिया का पहला ग्राफीन बैटरी वाला पावरबैंक तैयार

  • दुनिया का पहला ग्राफीन बैटरी वाला पावरबैंक तैयार
You Are HereLatest News
Thursday, December 28, 2017-10:30 AM

30 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज करेगा आईफोन X

जालंधर : फोन की बैटरी लो होने पर ज्यादा तर लोग पावर बैंक्स का उपयोग करते हैं। लेकिन इनका यूज करने से पहले कुछ घंटों के लिए इन्हें भी चार्ज करना पड़ाता है जिससे काफी असुविधा होती है। पावर बैंक्स को कम समय में चार्ज करने के लक्ष्य को लेकर दुनिया का पहला ग्रेफीन बैटरी से लैस पावर बैंक बनाया गया है जो सुपर फास्ट तकनीक से महज 20 मिनटों में फुल चार्ज होकर आपको कहीं पर भी स्मार्टफोन को चार्ज करने में मदद करेगा। टैक्सास के एक शहर पलानो की गैजेट निर्माता कम्पनी इलिकजैट द्वारा इसे विकसित किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि अपोलो नामक इस पावरबैंक में 6000mAh की ग्रेफीन बैटरी लगी है जो स्मार्टफोन को चार्ज करने के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर मैकबुक को भी चार्ज कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि इसे 89 डॉलर (लगभग 5699 रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

 

जल्दी खराब नहीं होगी बैटरी
इस पावर बैंक में लगाई गई ग्रेफीन बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी। इसके निर्माताओं ने बताया है कि इसे 10 हजार बार चार्ज और डिस्चार्ज करने पर भी इसकी परफॉर्मेंस पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 

 

फास्ट चार्जिंग की सपोर्ट
इसमें फास्ट चार्जिंग की सपोर्ट भी दी गई है यानी इससे एप्पल के आईफोन X व आईफोन 8 को महज 230 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें USB टाइप C की सपोर्ट भी दी गई है। 

 

13 वर्ष की मेहनत से बनाया गया यह बैटरी पैक 
ग्रेफीन से बनाए गए इस 6000mAh की ग्रेफीन बैटरी पावर बैंक को चीन की बैटरी निर्माता CellsX द्वारा 13 वर्षों की मेहनत के बाद बनाया गया है। अब से 4 वर्ष पहले पावर बैंक के लिए 2500mAh की बैटरी बनाई गई थी जो 20A वोल्टेज पर चार्ज होती थी। इसके दो साल बाद 3500mAh की बैटरी बनाई गई थी और अब इसे बेहतर बनाते हुए 6000mAh क्षमता वाली बैटरी से इस पावर बैंक को बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक सैल एक्स ने दावा किया है कि पिछले 3 से 6 महीनों में इसकी क्षमता को 10 से 15 प्रतिशत बढ़ाया गया है उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसे और बेहतर बना कर 7000mAh क्षमता वाले पावर बैंक को भी बनाया जाएगा। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन