बिना जानकारी के आपका डाटा चुरा रहा है Apple

Punjab Kesari

जालंधर : एप्पल फोन्स को सबसे सिक्योर माना जाता है और इन्हें हैक करना बेहद मुश्किल है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एप्पल आपकी परमिशन के बिना भी आपकी निजी जानकारी को स्टोर कर रहा है। एल्कॉमसाफ्ट (Elcomsoft) (रूसी सॉफ्टवेयर कम्पनी जो हैकिंग टूल उपलब्ध करवाती है) के मुताबिक एप्पल कॉल लॉग्स की जानकारी को स्टोर करता है चाहे यूजर आई-क्लाऊड बैकअप को टर्न ऑफ भी कर दे।

एल्कॉमसाफ्ट के सी.ई.ओ. Vladimir Katalov ने फोब्र्स को बताया कि सभी को पता है कि कॉल लॉग्स, कांटैक्ट्स और अन्य डाटा आई-क्लाऊड में स्टोर होता है जब बैकअप को इनेबल किया जाता है लेकिन यूजर्स को यह जानकर हैरानी होगी कि कम्युनिकेशन रिकॉर्ड तब भी एप्पल को भेजे जाते हैं जब बैकअप को डिसेबल किया गया होता है। Katalov का मानना है कि ये अप-टू-डेट कॉल पुलिस के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

हालांकि एल्कॉमसाफ्ट के मुताबिक फेस टाइम का कॉल डाटा केवल 30 दिनों के लिए ही स्टोर रहता है लेकिन एल्कॉमसाफ्ट का यह दावा गलत है कि एप्पल फेस टाइम का डाटा 30 दिनों से ज्यादा सेफ नहीं रहता। पूरी जानकारी के साथ सिंक्ड डाटा को एप्पल स्टोर करता है जिसमें दोनों पार्टियों (कॉल करने वाला और सुनने वाला) की जानकारी शामिल होती है। एल्कॉमसाफ्ट ने एक विज्ञप्ति भी जारी की है जिसमें 4 महीने से ज्यादा की जानकारी सांझा की गई है। 

व्हाट्सएप व स्काइप का डाटा भी होता है सेव
यहां गौर करने योग्य है कि फेस टाइम कॉल्स और अन्य एप्स (व्हाट्सएप और स्काइप) से की जाने वाली कॉल्स को भी एप्पल स्टोर करता है और इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि ये एप्स ‘कॉलकिट’ इंटीग्रेशन के साथ आते हैं या नहीं।