iOS 10.2 :एप्पल ने जारी किया नया अपडेट

Punjab Kesari

जालंधर : एप्पल ने आई.ओ.एस. (आईफोन ऑप्रेटिंग सिस्टम) 10 का नया अपडेट जारी कर दिया है। आई.ओ.एस. 10.2 को पिछले महीने बीटा वर्जन के तौर पर उपलब्ध करवाया गया था और अब यह आधिकारिक रूप से उपलब्ध है। आई.ओ.एस. 10.2 में बहुत से फीचर्स दिए गए हैं लेकिन भारतीय यूजर्स के लिए इसमें खास एस.ओ.एस. फीचर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि आई.ओ.एस. 10 वर्जन को 13 सितम्बर को कम्पैटेबल डिवाइसिस के लिए जारी किया गया था। भारतीय यूजर्स के लिए नए वर्जन में यह है खास फीचरः-

एस.ओ.एस. फीचर

आधिकारिक चेंज लॉग में एस.ओ.एस. बटन फीचर के बारे में जानकारी नहीं दी गई है लेकिन यूजर्स अपने डिवाइस को अपडेट करने के बाद इस फीचर को देख सकते हैं। होम बटन को 5 बार दबाने के बाद यह फीचर काम करेगा और एमरजैंसी नम्बर 112  पर कॉल लग जाएगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल डिवाइसिस द्वारा 112 नम्बर को अगले वर्ष जनवरी में अपने आप अडाप्ट कर लिया जाएगा। 

फोटोज 

लाइव फोटोज क्लिक करते समय स्टेब्लिाइजेशन में सुधार और तेज फ्रेम रेट देखने को मिलेगा। रॉ डिजिटल कैमरों के लिए सपोर्ट भी दिया गया है। इसके अलावा कैमरा सैटिंग्स में बदलाव करने के बाद कैमरा एप को री-ओपन करने पर सैटिंग्स को री-सैट करने की जरूरत नहीं होगी।

टी.वी. एप

अमरीकी यूजर्स के लिए नए अपडेट में टी.वी. एप को शामिल किया गया है। एप्पल टी.वी. इस्तेमाल करने वाले यूजर्स आईफोन या आईपैड पर टी.वी. एप के जरिए पसंदीदा शो या मूवी को देख सकेंगे। उल्लेखनीय है कि टी.वी. एप को एप्पल टी.वी. से कनैक्ट किया गया है ताकि यूजर्स द्वारा एप्पल टी.वी. पर देखा जाने वाला कंटैंट आईफोन पर भी देखा जा सके। 

नए इमोजी और मैसेजिस में बदलाव

आई.ओ.एस. 10.2 वर्जन में 100 नए इमोजी (नए चेहरे, खाने, जानवरों और प्रोफैशनों वाले इमोजी) को एड किया गया है। नए इमोजी लेटैस्ट यूनीकोड 9.0 स्टैंडर्ड पर आधारित हैं। मैसेजिस में नए लव और सैलीब्रेशन फुल स्क्रीन इफैक्ट्स को भी एड किया गया है।

न्यूज एप

न्यूज एप में सेव्ड सैक्शन में आपकी सभी सेव्ड न्यूज दिखाई देंगी। सब्सक्राइब्ड चैनलों पर पेड स्टोरीज डैडीकेटिड सैक्शन में दिखाई देंगी। किसी खबर को पढ़ते वक्त बाईं तरफ स्वाइप करने से नई खबर दिखाई देगी।