अपने धीमें स्मार्टफोन को ऐसे करें तेज

  • अपने धीमें स्मार्टफोन को ऐसे करें तेज
You Are HereGadgets
Thursday, December 24, 2015-2:02 PM

जालंधर : दिन के आठ घंटे छोड़कर हम हर पल अपने स्मार्टफोन के साथ चिपके रहते हैं। फोन काॅल, मैसेजिंग, वीडियो चैट, बिजनेस, मनोरंजन आदि के लिए कई घंटे स्मार्टफोन का इस्तेमाल होता है। ऐसे में ढेर सारे एप्स, ज्यादा इस्तेमाल और बड़ी म्यूजिक लाइब्रेरी कई बार फोन को धीमा कर देती हैं। अगर आपका भी आईफोन स्लो चल रहा हैं और आपको लगता है कि इसकी परफार्मैंस में कमी आ गई है तो इन आसान से ट्रिक्स से आप आईफोन को तेज कर सकते हैं।

1. पुरानी फोटोज को डिलीट करके अपने फोन की स्पीड तेज की जा सकती है। अगर आपके फोन में हजारों फोटोज हैं तो आप अपने पीसी में फोटोज का बैकअप रख सकते हैं या आईक्लाऊड का सहारा ले सकते हैं। 

2. जो एप आईफोन की ज्यादा स्टोरेज यूज करके फोन को धीमा कर रहे हैं सैटिंग्स > जनरल > स्टोरेज > आईक्लाऊड यूसेज > मैनेज स्टोरेज में जाकर उन एप्स का पता लगा सकते हैं और डिलीट कर सकते हैं। 

3. अगर आपके आईफोन में ज्यादा पूराने मैसेज पड़े हैं तो उसे डिलीट कर दें क्योंकि इससे भी फोन धीमा हो जाता है। आईफोन में 30 दिन से लेकर एक साल और लाइफ टाइम तक मैसेज स्टोर रहते हैं। सैटिंग्स > मैसेज > कीप मैसेज में जाकर इसे बदल दें।

4. आईफोन में सफारी ब्राऊजर सबसे बेहतर है और यह तेजी से काम करता रहे इसलिए समय-समय पर सैटिंग्स > सफारी पर टैप कर हिस्ट्री और वैबसाइट डाटा को क्लियर करते रहें। 

5. स्मार्टफोन में एप्स को आॅटो अपडेट से हटा दें ताकि आईफोन के बैकग्राऊंड में फंक्शन अपने आप काम न करें और फोन स्लो न हो। सैटिंग्स और आईटून्स और एप्स स्टोर में जाकर अपडेट्स को आॅफ कर दें। 

6. आॅटोमेटिक डाऊनलोड भी आॅटोमेटिक अपडेट की तरह है यह भी आईफोन को स्लो कर देता है। अगर आप नहीं चाहते कि आपके आईफोन, आईपैड में अपने आप एप्स स्टोर न हों तो आॅटोमेटिक आॅप्शन को बंद कर दें। इसके लिए सैटिंग्स में आईटून्स और एप्प स्टोर में जाकर आॅटो डाऊनलोड को बंद कर दें।

7. अपने आईफोन को रिस्टार्ट करना न भूलें। अगर आप यह मानते हैं कि स्मार्टफोन भी एक कम्प्यूटर की तरह है कि यह भी मान लें कि स्मार्टफोन को भी रिस्टार्ट कर लेना चाहिए। ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को बंद ही नहीं करते और यह भी एक कारण है कि फोन स्लो हो जाता है।

8. हो सके तो अपने आईफोन और स्मार्टफोन के साॅफ्टवेयर को अपडेट रखें। अपने आईफोन को नए साॅफ्टवेयर से अपडेट रखने पर आपके फोन में सिक्योरिटी की समस्या खत्म होने के साथ ही कई ऐसे बग भी फिक्स होंगे जिससे फोन की परफार्मैंस तेज होगी। इसलिए अपने फोन के साॅफ्टवेयर को अप टू डेट रखें।


Latest News