इन 5 नए कैमरा फीचर्स से लैस है iOS 11

Punjab Kesari

जालंधर- एप्पल ने WWDC 2017 में iOS 11 को पेश किया था। इसमें यूजर्स के अनुभव को बेहतर करने के उद्देश्य से कई बदलाव किए गए हैं। यह आईफोन और आईपैड पर iOS 11 में कैमरा एप्स को अधिक कार्यक्षमताओं को जोड़ता है। जिसके बाद यूजर्स को थर्ड पार्टी फोटो एडिटिंग एप्स की आवश्यकता नहीं है।आपको पब्लिक बीटा के लिए इंतजार करना होगा, जो कि उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक रोल आउट हो सकता है। आइए जानते हैं iOS 11 के 5 नए कैमरा फीचर्स के बारे में

लाइव फोटो - एप्पल द्वारा लाइव फोटो फीचर पेश किया गया था जो ​कि iPhone 6s और iPhone 6s Plus मॉडल में उपलब्ध है। इस फीचर की मदद से एनिमेटेड की तरीके से फोटो क्लिक कर सकते हैं। वहीं अब iOS 11 में केवल एनिमेटेड फोटो ही नहीं बल्कि कई और इफेक्ट्स का भी उपयोग किया जा सकता है। इसमें लाइव फोटो में तीन प्रकार के इफेक्ट्स दिए गए हैं जिनमें loop, bounce और long exposure शामिल है। loop के साथ, आप एक लाइव फोटो चुन सकते हैं और इसे एक छोटे मजेदार वीडियो लूप में बदल सकते हैं, Boomerang feature को चित्रित कर सकते हैं। bounce मूल रूप से लाइव फोटो का एक रिवर्स मोड पैच करता है। वहीं long exposure फीचर लाइव फोटो में DSLR का टच देने में सक्षम है।

नए फिल्टर- नया अपडेट आपको बेहतर इफेक्ट चुनने में मदद करने के लिए फिल्टर की एक सीमा जोड़ता है। इसमें 9 उपयोगी फीचर्स हैं जो iOS 11 में आईफोन और आईओएस को प्रोफेशनल क्वालिटी फिल्टर देने में सक्षम है।

QR code स्कैनिंग- iOS 11 में कैमरा एप्प से QR codes को स्कैन कर सकते हैं। यूजर्स जैम बार, मूवी टिकट और कपड़ो के लेबल को स्कैन कर सकते है और यह आपको सफारी के माध्यम से एम्बेड किए गए लिंक को खोलने के लिए संकेत देगा या यदि कोड में छिपा हुआ नंबर है तो कॉल कर सकते हैं।

Portrait mode LED सपोर्ट- एप्पल ने iPhone 7 Plus में Portrait mode का उपयोग किया है। iOS 11 में आपको Portrait mode के लिए एलईडी सपोर्ट मिलेगा। जिसकी मदद से आप रात को भी शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं।

Compression method- iOS 11 में एप्पल ने इस बात पर विशेष ध्यान दिया है कि इमेज और वीडियो को कैसे compressed किया जाए। एप्पल का कहना है कि अगली जेनरेशन में compression technology की मदद से नए फोटो की क्वालिटी को आकार में आधार करके कम कर सकते हैं।