एप्पल ने खोले 100 से अधिक छोटे स्टोर

Punjab Kesari

जालंधर: एप्पल ने भारत में फ्रैंचाइजी मोड के तहत 450-500 वर्ग फुट के 100 से ज्यादा स्मॉल साइज एक्सक्लूसिव स्टोर्स पायलट फेज में खोले हैं। अमरीकी टैक्नॉलाजी दिग्गज की यह पहली ऐसी स्मॉल फॉर्मेट रिटेल एक्सपैंशन इनिशिएटिव है। कंपनी अब सैमसंग और चाइनीज कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए अगले एक वर्ष में ऐसे एक्सक्लूसिव स्टोर्स की संख्या बढ़ाकर 600 तक करना चाहती है। यह स्पष्ट रूप से एप्पल की भारत में कंपनी के मालिकाना हक वाले आऊटलैट्स खोलने की योजना से अलग है। 


यह कंपनी की मोनो ब्रैंड रिटेल स्ट्रैटजी :

ब्रांड के 2 सीनियर ट्रेड पार्टनर्स ने बताया,‘‘इन छोटे स्टोर्स को एप्पल ऑथोराइज्ड री-सेलर्स नाम दिया गया है और इसके जरिए कंपनी बड़े शहरों की हाई-रैंटल हाई स्ट्रीट लोकेशंस में मौजूदगी बढ़ाने के साथ आस-पड़ोस के इलाकों में विस्तार करना चाहती है। इसके अलावा, टीयर-2, टीयर-3 मार्केट्स में भी उतरना चाहती है। कंपनी ने नैशनल कैपिटल रीजन (एन.सी.आर.), मुम्बई, बेंगलुरू, पुणे और चंडीगढ़ में ऐसे स्टोर्स खोले हैं। एन.सी.आर. में उदाहरण के तौर पर एप्पल ने वसंत विहार, मालवीय नगर, साऊथ एक्सटैंशन और गुडग़ांव में गैलेरिया में ऐसे स्टोर्स खोले हैं। आंतरिक रूप से, एप्पल ने इन एक्सक्लूसिव आऊटलैट्स को अपनी मोनो ब्रैंड रिटेल स्ट्रैटजी बताया है।