नोटबंदी का असरः एप्पल के आए अच्छे दिन

Punjab Kesari

जालंधरः 8 नवंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से पुराने नोट बंद किए जाने के ऐलान के बाद यहां सोने की बिक्री में इजाफा हुआ वहीं आईफोन की बिक्री में अचानक से तेजी देखने को मिली है।
जानकारी के मुताबिक,  नोटबंदी के तुरंत बाद ही ब्लैक मनी को वाइट करने के लिए लोगों ने गोल्ड और आईफोन की खरीदारी की । वहीं आईफोन विक्रेता पुराने डेट का बिल बना कर ग्राहकों को फोन दे रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछले तीन दिनों में लगभग एक लाख आईफोन की बिक्री हुई है। लोग बैन करार दिए गए नोटों को खर्च करने लिए महंगे फोन खरीदने लगे, जिसका परिणाम यह हुआ कि एप्पल एक मात्र ऐसी कंपनी रही जिसने नवंबर महीने में अपने फोन बेचने के टारगेट को हासिल किया।
दिल्ली के एक मोबाइल स्टोर के मालिक ने बताया, 'ज़्यादातर दुकानों में आईफोन का स्टाक नहीं है। नोटबंदी के ऐलान वाले दिन ही बहुत सी स्टोरों में आधी रात तक आईफोन बिके थे। कुछ स्टोरों में इन को प्रीमियम पर भी बेचा गया।' इस के नतीजो में एप्पल नवंबर में अपना बिक्री लक्ष्य पूरा करने वाली एक स्मार्टफोन कंपनी रही। एप्पल की बिक्री 20 -30 प्रतिशत बढ़ी है। दूसरे तरफ़ नोट बंद होने के कारण मोबायल बाज़ार पर बुरा प्रभाव पड़ा है और बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 35 -50 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।