2016 बैस्ट लैपटॉप्स - मैकबुक में आई टचबार तो थिंकपैड में दिखी ओ.एल.ई.डी डिस्पले

Punjab Kesari

जालंधर : तकनीकी जगत से जुड़ी कम्पनियां लैपटॉप्स को पावरफुल बनाने के साथ ही इसे स्लिम और हल्का भी बना रही हैं। इस बार लैपटॉप्स में हार्डवेयर अपग्रेड के अलावा ओ.एल.ई.डी. डिस्प्ले देखने को मिली है तो रेजर जैसी कम्पनियां किफायती दाम में अच्छे फीचर्स की पेशकश कर रही हैं। आइए नजर डालते हैं वर्ष 2016 के कुछ बैस्ट लैपटॉप्स पर - 

MacBook Pro with Touch Bar -

macbook112

एप्पल ने 2016 मैकबुक प्रो में टचबार को पेश किया जो बहुत से टास्क कर सकती है। यह टच बार फंक्शन कीज की जगह काम करती है और अलग-अलग एप्स के साथ सपोर्टेड है। हालांकि टच बार के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। नई मैकबुक प्रो बड़े टचपैड, तेज कम्पोनैंट्स और पतले डिजाइन के साथ आती है। यू.एस.बी. टाइप सी प्रोडक्ट्स के कारण हर वक्त अन्य डिवाइसिस को मैकबुक से कनैक्ट करने के लिए डोंगल की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा 13 इंच माडॅल में हाई एंड ग्राफिक्स और ज्यादा रैम की कमी भी आपको खलेगी।

Surface Pro 4 -

surface121212

माइक्रोसॉफ्ट का सर्फेस प्रो 4 टैबलेट और लैपटॉप का अच्छा मेल है। पुराने मॉडल की तुलना में सर्फेस प्रो 4 में स्लिम डिजाइन के साथ बड़ी स्क्रीन व हाई रैजोल्यूशन डिस्प्ले लगी है। पेन (स्टाइल्स) और की-बोर्ड कवर में भी सुधार देखने को मिला है। इसमें इंटेल के लेटैस्ट प्रोसैसर की पेशकश की गई है हालांकि की-बोर्ड अभी भी अलग से खरीदना पड़ता है। 

Lenovo ThinkPad X1 Yoga (OLED) -

lenovo1212

ओ.एल.ई.डी. डिस्प्ले टैक्नोलॉजी के साथ लेनोवो ने योगा सीरीज को और भी बैस्ट बनाने की कोशिश की है। प्रोफैशनल इस्तेमाल के लिए इसमें बैस्ट हाईब्रिड की-बोर्ड और रग्ड बॉडी की पेशकश की गई है।  बाजार में लिमिटेड संख्या में ही ओ.एल.ई.डी. लैपटॉप्स उपलब्ध हैं। इसमें हाई एंड कोर आई7 प्रोसैसर और 16 जी.बी. रैम मिलती है।

Razer Blade Stealth -

razerjkjhk

गेमिंग लैपटॉप कम्पनी रेजर का ब्लेड स्टील्थ पतला और हल्का है। इसके बेस मॉडल में भी कोर आई7 प्रोसैसर और फन क्रोमा बैकलिट की-बोर्ड लगा है। इसमें 2के डिस्प्ले लगी है और 4के डिस्प्ले की पेशकश भी की गई है लेकिन 4के से बैटरी ज्यादा देर तक साथ नहीं देती। यह बहुत से लैपटॉप्स से सस्ता भी है। इसमें 8 जी.बी. रैम और 128 जी.बी. एस.एस.डी. मिलती है। इसके अलावा प्रत्येक मॉडल में टचस्क्रीन का साथ मिलेगा। यू.एस.बी. मदद से अतिरिक्त ग्राफिक्स कार्ड को अटैच कर इसे गेमिंग मशीन बना सकते हैं।

HP EliteBook Folio G1 -

hp1212

फोलियो जी1 बहुत पतला और हल्का है। इसके साथ ही अल्ट्रापोर्टेबल लैपटॉप के रूप में  इसमें प्रीमियम और बेहतरीन की-बोर्ड की पेेशकश की गई है। इसमें 4के डिस्प्ले लगी है जो ग्रेट है लेकिन 4के स्क्रीन के साथ बैटरी जल्द खत्म होती है। बैटरी के मामले में सी नैट ने इसे 8 नम्बर दिए हैं। इसमें कोर एम7 प्रोसैसर, 8 जी.बी. रैम, 256 जी.बी. एस.एस.डी. मिलती है। मैकबुक के मुकाबले यह एक अच्छा विकल्प बन सकता है।

Dell XPS 13 -

mmewe

पिछले वर्ष डैल एक्स.पी.एस. 13 टॉप लैपटॉप्स की लिस्ट में शामिल था और इस बार भी यह टॉप लैपटॉप्स में शामिल है। इसमें बेजल लेस एज टू एज डिस्प्ले मिलती है। 2016 एक्स.पी.एस. 13 में लेटैस्ट पीढ़ी के हार्डवेयर की पेशकश की गई है। 11 इंच की चैसी में 13.3 इंच की डिस्प्ले इसे काम्पैक्ट बनाती है। तेज परफार्मैंस के लिए आई7 प्रोसैसर लगा है। इसका बिना टच स्क्रीन वाला वर्जन लगभग 14 घंटों की बैटरी लाइफ देता है। डैल एक्स.पी.एस. 15 इंच की स्क्रीन साइज में भी उपलब्ध है।