LG ने नए ग्राम 14 लैपटॉप को लेकर किया हैरान कर देने वाला दवा

Punjab Kesari

जालंधर - दक्षिण कोरिया की इलेक्ट्रोनिक कंपनी LG ने सीईएस 2017 में अपने नए लैपटॉप ग्राम 14 (Gram 14) को लांच किया था, लेकिन इसके फीचर्स के बरे में कोई जानकारी सामने नही आई थी। हाल ही में कंपनी ने इस लैपटॉप को लेकर दावा किया है कि यह 24 घंटो का बैटरी बैकअप देगा। यह दावा ना केवल पिछले वेरिएंट से कहीं बेहतर है बल्कि यह शॉक कर देने वाला दावा भी है। हालांकि, कंपनी द्वारा इस दावे के लिए इस्तेमाल किया गया बेंचमार्क टेस्ट का तरीका करीब 10 साल पुराना हो चुका है।

सीनेट के मुताबिक, एलजी द्वारा इस्तेाल किए गए बेंचमार्क टूल मोबाइलमार्क 2007 को करीब आठ साल पहले कड़ी आलोचना झेलनी पड़ी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस टूल का परिणाम इस बात पर आधारित है कि यूजर लैपटॉप को बिना वाई-फाई और बेहद कम स्तर के ब्राइटनेस लेवल पर इस्तेमाल करेंगे। चूंकि पिछले सालों में जरूरतें पूरी तरह से बदल गईं हैं, इसलिए उम्मीद है कि लेटेस्टट बेंचमार्क टूल के साथ एलजी ग्राम 14 की बैटरी शायद 20 घंटे तक ही चल सकेगी।

एलजी के इस नए लैपटॉप में 14 इंच की फुल एचडी (1080x1920 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले दी गई है साथ ही इसमें इंटेल का लेटेस्ट कैबी लेक प्रोसेसर भी मौजूद है। इसके अलावा इसमें 16 जीबी रैम और 512 जीबी की एसएसडी स्टोरेज दी गई है। कनेक्टिविटी की बात करें तो, इस लैपटॉप में दो यूएसबी 3.0 पोर्ट, एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट, एक एचडीएमआई पोर्ट और वाई-फाई 802.11 एसी स्पोर्ट मौजूद है। कंपनी ने दक्षिण कोरिया में नए ग्राम 14 लैपटॉप की कीमत  1,420,000 कोरियन वॉन (करीब 80,900 रुपए) रखी है, फिलहाल कंपनी ने अभी अपने घरेलू बाजार से बाहर इस लैपटॉप की कीमत व उपलब्धता की जानकारी नहीं दी है।