Razer Project Valerie थ्री डिस्प्ले वाला गेमिंग लैपटॉप

Punjab Kesari

जालंधर : गेमिंग लैपटॉप बनाने वाली मशहूर अमरीकी कम्पनी रेजर ने कंज्यूमर इलैक्ट्रानिक्स शो (सी.ई.एस.) 2017 में गेमिंग लैपटॉप के नए कांसैप्ट को पेश किया है। यदि आपको पी.सी. या लैपटॉप पर गेम्स खेलना पसंद है तो इस लैपटॉप को देखकर आप खुद कहेंगे ‘रेजर ने तो कमाल कर दिया’। इस लैपटॉप को प्रोजैक्ट वैलेरी (Project Valerie) के रूप में पेश किया गया है और इस लैपटॉप का आकर्षक फीचर है इसमें लगी 3 डिस्प्ले। 

ऑटोमेटिड डिवैल्पमैंट मकैनिज्म

जहां रेजर ब्लैक प्रो एक पोर्टेबल गेमिंग लैपटॉप है, वहीं ब्लेड स्ट्रैंथ मैकबुक को कम पैसों में कड़ी टक्कर देने वाला लैपटॉप है। इनसे अलग प्रोजैक्ट वैलेरी जैसा डिजाइन अभी तक किसी लैपटॉप में देखने को नहीं मिला है क्योंकि इसमें 17.3 इंच की तीन 4के आई.जी.जैड.ओ. डिस्प्ले लगी हैं। अलग से लगाई गई 2 डिस्प्ले मुख्य स्क्रीन के साइड से निकाली गई हैं। अन्य 2 डिस्प्ले ऑटोमेटिड डिवैल्पमैंट मकैनिज्म के कारण यूजर की मदद के बिना अपनी जगह पर एडजस्ट हो जाती हैं। 

क्या कहते हैं रेजर के फाऊंडर

रेजर के फाऊंडर और सी.ई.ओ. Min-Liang Tan के मुताबिक मल्टी डिस्प्ले वाले पी.सी. प्रोफैशनलों, रचनाकारों और गेमर्स के लिए आवश्यक होते जा रहे हैं। पहली बार हमने इसका समाधान पेश किया है जिसे अपने साथ भी ले जा सकते हैं।

बैस्ट ग्राफिक्स कार्ड 

इस लैपटॉप में नविदिया जीफोर्स जी.टी.एक्स. 1080 ग्राफिक्स कार्ड लगा है। खास बात यह है कि यह ग्राफिक्स कार्ड टॉप के लैपटॉप्स में शामिल है। इसके अलावा तीनों डिस्प्ले में स्मूथ फ्रेमरेट्स के लिए नविदिया जी-सिंक टैक्नोलॉजी भी लगी है। 

मोटा और वजनी

इस लैपटॉप का वजन 12 पाऊंड और मोटाई 1.5 इंच है। यह कहना गलत नहीं होगा कि इसका वजन और मोटाई सामान्य लैपटॉप्स से बेहद ज्यादा है लेकिन इस बात से भी इन्कार नहीं किया जा सकता कि यह एक पावरफुल गेमिंग डिवाइस है जो अन्य लैपटॉप्स से बेहद अलग है।