लगातार आठवीं बार सबसे तेज निकला चीन का सुपर कंप्यूटर

Punjab Kesari

जालंधर - चीन का ‘Sunway-TaihuLight’ दुनिया के सबसे तेज सुपर कंप्यूटरों की सूची में अव्वल आया है। यह सुपरकंप्यूटर एक सेकेंड में 9.3 करोड़ अरब गणनाएं कर सकता है। चीनी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार यह लगातार आठवीं बार है जब इस सूची में चीनी सूपर कंप्यूटर शीर्ष पर है। 

‘Sunway-TaihuLight’ का निर्माण पूरी तरह से चीन में बने प्रोसेसरों की मदद से किया गया है। जून के महीने में इसने पूर्व विजेता तिआन्हे-2 की जगह ली थी जो एक चीनी कंप्यूटर था और इंटेल चिप पर आधारित था। आपको बता दें कि ताएहूलाइट पुराने तिआन्हे-2 की तुलना में तीन गुना तेज है। 

Xinhua न्यूज़ एजेंसी का कहना है कि चीन के सुपर कंप्यूटर ने लगातार आठवीं बार इस सूची में पहला स्थान बनाए रखा है, पिछली सूची जून में जारी हुई थी। तब चीन लगाए गए सुपर कंप्यूटरों की संख्या के मामले में भी अमेरिका से आगे निकल गया था। इस सूची बनाने की शुरुआत 23 साल पहले हुई थी। जानकारी के मुताबिक साल्ट लेक में उच्च स्तरीय कंप्यूटिंग सम्मेलन में टॉप 500 एडिटर्स की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि यह सूची इस क्षेत्र में चीन और अमेरिका के बीच जारी प्रतिस्पर्धा को दर्शाती है।