लैपटॉप की देखभाल करने में मदद करेंगे ये टिप्स

Punjab Kesari

जालंधर - रोजमर्रा की जिंदगी में लैपटॉप का उपयोग आप सभी ने किया होगा या फिर कर रहे होंगे। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि लैपटॉप की थोड़ी सी देखभाल कर आप अपने लैपटॉप की लाइफ और सर्विस दोनों को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे करनी चाहिए लैपटॉप की देखभाल -

1. लैपटॉप के पास कभी भी कोई तरल पदार्थ न रखें। यानी जहां लैपटॉप रखा हो या फिर जहां रख कर आप उस पर काम कर रहे हों वहां कभी भी पानी, कोल्‍डड्रिंक या किसी भी प्रकार का लिक्विड नहीं रखना चाहिए। क्योंकि लिक्विड के आस-पास छोटे-मोटे कीड़े आने शुरू हो जाते हैं और अगर ये लैपटॉप में घुस जाएं तो सर्किट्स को डैमेज कर सकते हैं। 

2. पुराने लेकिन साफ टूथब्रश से आप लैपटॉप के बाहरी पार्ट्स को साफ कर सकते हैं। खासतौर पर कीबोर्ड के आसपास, एक्‍जास्‍ट फैन की ग्रिल्‍स, और स्‍क्रीन के आसपास का एरिया। इससे लैपटॉप का एयर फ्लो बना रहेगा और यह अंदर से कम गर्म होगा।

3. लैपटॉप को हमेशा बेस या निचले हिस्‍से से ही पकड़ना या उठाना चाहिए। कुछ लोग स्‍क्रीन पकड़कर भी लैपटॉप को उठा लेते हैं, जिससे मॉनीटर स्‍क्रीन पर प्रेशर पड़ता है और यह अपने हिंजेस (जोड़) से अलग होकर निकल सकती है।

4. लैपटॉप को ऐसे स्‍थान पर नहीं रखना चाहिए, जहां का तापमान बार-बार बदल रहा हो। बदलते हुए तापमान का असर लैपटॉप के पार्ट्स और सर्किट पर पड़ता है। इसके अलावा लैपटॉप को कभी भी कार में नहीं छोड़ना चाहिए। बंद कार का आंतरिक तापमान तेजी से बदलता है, जिसका असर लैपटॉप के सर्किट्स पर पड़ता है। ऐसा ही असर लैपटॉप बैग से भी पड़ता है।

5. लैपटॉप की पावर कॉर्ड को कभी भी झटके से नहीं खींचना चाहिए। इससे सॉकेट खराब हो सकता है। बैटरी फुल चार्ज होने के बाद लैपटॉप से पावर कॉर्ड को हमेशा निकाल लेना चाहिए। इससे बैटरी की लाइफ बढ़ती है।