लैपटॉप खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

  • लैपटॉप खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान
You Are HereLatest News
Saturday, February 24, 2018-2:47 PM

जालंधर - लैपटॉप रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। अगर अाप भी कम कीमत में बेस्ट लैपटॉप खरीदना चाहते है तो ये खबर अापके लिए खास हो सकती है। अाज हम अापको उन टिप्स के बारें में बताना चाहते है जो अापके लैपटॉप खरीदते समय काफी काम अाएंगे। अाइए जानते है इन टिप्स के बारें मेंः

पोर्टेबिलिटी -

जिसमें बड़ी स्क्रीन (17 "या 18" इंच) हो, अलग नंबर कीपैड हो और बड़ी बैटरी हो, फिर ये सही निर्णय साबित होगा।

 

प्रोसैसरः

मशीन का प्रदर्शन काफी हद तक सीपीयू की परफॉरमेंस पर ही निर्भर करता है। अलग-अलग फार्मेट के मीडिया का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको उतने ही शक्तिशाली प्रोसेसर (2.4Ghz) की जरूरत पड़ेगी। 


 
रैमः

यह मेमोरी प्रोसेसर में प्रोसेसिंग के दौरान अस्थायी तरीके से डाटा स्टोर करती है। आपको बता दें कि RAM की क्षमता जितनी अधिक होगी प्रोसेसर डाटा को उतनी ही जल्दी प्रोसेस करेगा। वैसे तो 1 GB की RAM पर्याप्त होती है, लेकिन आप 2 GB RAM वाले पीसी को ही सही समझे। 

 

ग्राफिक कार्डः

ये एक बेहद महत्वपूर्ण कार्ड है यदि आप वीडियो गेम या 3डी एनिमेशन पर काम करते हैं तो इसलिए सुझाव ये है कि कम से कम 1GB कार्ड से लैस लैपटॉप खरीदें।

 

स्टोरेजः

लैपटॉप में 500GB क्षमता की हार्ड ड्राइव आसानी से मिल जाती है। आपको बता दें कि स्टोरेज स्पेस काफी अहम चीज है। किसी भी डिवाइस को खरीदने से पहले हमे यह तय कर लेना चाहिए कि हमें कितनी स्टोरेज स्पेस की जरूरत है। 7200 रेवोल्यूशन/मिनट पर स्पिन करने वाली हार्ड ड्राइव 5400 रेवोल्यूशन/मिनट के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होती है।

 

कनैक्टिविटीः

लैपटॉप खरीदते समय ध्यान रहे कि उसमें 2 USB 2.0 पोर्ट और 1 USB 3.0 पोर्ट जरूर हो इसके अलवा इसमें कार्ड रीडर और HDMI पोर्ट होना भी जरूरी है।

 

बैटरीः

लैपटॉप खरीदते समय यह ध्यान में रखें कि उसमें लगी बैटरी कम से कम 3 घंटे का बैकअप देती हो ताकि आपको बाद में कम बैकअप की स्मास्या का सामना करना ना पड़े। इन टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप अपनी जरूरत के हिसाब से बेहतरीन लैपटॉप खरीद सकते हैं।


 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन