घर पर आपका मन बहलाएगा यह रोबोट डॉग

  • घर पर आपका मन बहलाएगा यह रोबोट डॉग
You Are HereLatest News
Sunday, November 05, 2017-2:58 PM

जालंधर : घर में पैट पालना हर किसी को पसंद है लेकिन समय के साथ-साथ इनके साइज के बढऩे से इन्हें सम्भालने में तो समस्या होती ही है साथ ही इनके लिए प्रतिदिन समय भी निकलना पड़ता है। इन्हीं बातों पर ध्यान देते हुए एक ऐसा रोबोट डॉग बनाया गया है जो आपको बिना किसी भी तरह की परेशानी दिए घर पर आपका मन बहलाने में मदद करेगा। इस रोबोट डॉग को आर्टीफिशियल इंटैलिजेंस से बनाया गया है यानी यह बिलकुल असली पैट के जैसे पेश आएगा जिससे आपको अलग तरह का अनुभव मिलेगा। जापान की इलैक्ट्रॉनिक कम्पनी सोनी द्वारा बनाए गए इस आईबो (aibo) नामक रोबोट डॉग को 64 बिट क्वॉड कोर ब्रेन से बनाया गया है जो डीप लर्निंग टैकनोलाजी को स्पोर्ट करता है। यानी मालिक द्वारा कुछ भी सिखाने पर यह उसे याद रखेगा और कमांड देने पर वैसा ही करेगा। 

 

घर के सदस्यों को पहचानेगा यह रोबोटः
इस रोबोट डोग को फेशियल रिकोगनाइजेशन तकनीक से बनाया गया है यानी यह घर के सदस्यों के चहरों को भी पहचानेगा और मालिक के घर आने पर बिलकुल वैसे ही प्रतिक्रिया देगा जैसे कि असल में एक पपी (Puppy) करता है। इसमें 4 माइक्रोफोन्स लगे हैं जो किसी भी जगह से आवाज आने पर उसे सिस्टम तक पहुंचाते हैं। जिसके बाद रोबोट डॉग प्रतिक्रिया देता है। 

 

 

रोबोट में लगे हैं 3 टच सैंसर्स
आईबो रोबोट के पीठ, सिर व मुंह के नीचे टच सैंसर्स लगे हैं जिन्हें टच करने पर यह एक असली पालतू जानवर की तरह व्यवहार करता है। इस रोबोट डॉग के सिर, मुंह, गर्दन, पैर, पंजे, कान और पूंछ आदि कुल मिलाकर 22 पाट्र्स घूमते हैं। इसकी आंखों में OLED से बनाई गई आंख जैसी दिखने वाली कव्र्ड डिस्प्ले लगी है जो पपी द्वारा आपकी ओर देखने का फील देगी। 

 

रोबोट में लगे हैं 2 फिश आई कैमरेः
इस 2.2 किलोग्राम वजनी रोबोट डॉग में दो फिश आई कैमरा लगे हैं जो हलचल, लाइट, प्रैशर और दूरी को डिटैक्ट करते हैं। इसके अलावा इसमें दिए गए स्पीकर्स रोबोट डॉग को साउंड आउटपुट देने में मदद करते हैं। इसमें लगाई गई बैटरी 2 घंटों का बैटरी बैकअप देगी। बैटरी के खत्म होने पर यह ऑटोमैटिकली चार्जिंग स्टेशन के पास आकर 3 घंटों में पूरी तरह चार्ज हो जाएगा। 

 

कम्पनी बनाएगी खास एपः
इस रोबोट डॉग के लिए सोनी एक खास एप बनाएगी जो इसके एक्सपीरिएंस को और बेहतर बनाने में मदद करेगी। इसके अलावा यह सिस्टम की सैटिंस में बदलाव करने और मालिक की निजी जानकारी को सेव रखने में भी मदद करेगी। कम्पनी ने जानकारी दी है कि इसे रिलीज करने के बाद एक हड्डी जैसे 

 

प्रोडक्ट को भी बाजार में उपलब्ध करवाने की योजना है। इसे जापान में 1,700 डॉलर (लगभग 1 लाख 9 हजार रुपए) कीमत में 11 जनवरी से उपलब्ध किया जाएगा। फिलहाल जापान से बाहर इसकी उपलब्धता को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !