2017 के सबसे चहेते प्रोडक्टस

Punjab Kesari

जालंधरः सितम्बर 2016 में एप्पल के आईफोन 7और 7 पल्स के साथ लांच किए गए वायरलैस एयर पोड्स 2016 के आखिरी पखवाड़ो में मार्केट में आ गए। दरअसल एपल ने अपने आईफोन को वायरलैस बनाने की मुहिम में यह कदम उठाया है। माना जा रहा है कि 2017 में एप्पल का यह उत्पाद सबसे ज़्यादा खबरों में रहने जा रहा है। यह 2017 का सबसे ज़्यादा बिकने वाला उत्पाद भी साबित हो सकता है। इस की इंटरनेशनल मार्केट में 159 डॉलर (15400 रुपए) कीमत है। 

एप्पल ब्लूटूथ की जगह 'ब्लूटूथ लाइक' तकनीक का प्रयोग करती है। यह एयरफोन सिर्फ़ आईफोन के साथ ही इस्तेमाल करे जा सकते हैं। आईफोन 5, आईपैड मिनी 2, आईपैड एयर और एप्पल की ओर नयी डिवाइसिस के साथ भी इन को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपनी डिवाइस को IOS 10 के साथ अपडेट करना होगा। इस में कॉल अटेंड करने के इलावा आप अपनी प्लेलिस्ट भी सुन सकते हो। यह ही नहीं अपने फोन की वाल्यूम को भी अडजस्ट कर सकते हो।

इस के अभी तक जो भी रिव्यू दुनिया भर में सामने आए हैं। सभी ने इस को पैसा वसूल उत्पाद बताया है। यह अतिसंवेदनशील डब्ल्यू वन वायरलैस चिप के ज़रिए अपनी डिवाइस के साथ अटेच हो जाते हैं। इस में दोनों ही हिस्सों में माईक्रोफोन है। इन का वज़न बेहद कम लगभग 3 ग्राम है। ऐसे में यह उत्पाद ओर भी कमाल का बन जाता है। इन को रखने के लिए विशेष तरह की डिबिया दी गई है, जिस में इनबिलट बेकअप बैटरी भी है। इस बैटरी को एक केबल के साथ चार्ज किया जाता है जो एयरपोड्स के पैकेज में आती है। 

एप्पल वायरलैस एयर पोड्स

- 24 घंटों तक इन की बैटरी चल सकती है परन्तु शर्त है कि आप इन को उनके लिए बनाऐ गए चार्जेिस केस में रखो।

- 15 मिनट की चार्जिंग के बाद ही यह 3 घंटे तक चलने लायक चार्ज हो जाते हैं।

- 05 घंटे तक इसकी बैटरी को लगातार यूज कर सकते हो सिर्फ एक बार चार्ज करने के बाद।

एप्पल को टक्कर देने में लगे गुगल ने एंड्रॉयड आधारित 2 विशेष घड़ियां भी 2017 की शुरुआत में ही लांच करन की योजना बनाई है। एंड्रॉयड वियर 2.0 को गुगल जल्द ही लांच करने जा रहा है। इन पर गुगल पिक्सल के बजाए ओ. ई. एम. का ब्रैंड नाम होगा। इस के डिज़ाइन का काम आखिरी सैशन में चल रहा है।