ज्यादातर भारतीय online खरीदते है स्मार्टफोन

Punjab Kesari

जालंधरः देश के 53 प्रतिशत स्मार्टफोन यूजर्स ने अपना स्मार्टफोन ऑनलाइन खरीदते है, जबकि 39 प्रतिशत स्मार्टफोन धारकों ने वर्ष 2016 में नया फोन रिटेल स्टोर में जाकर खरीदा। ‘द डेल्यॉट गलोबल मोबाइल कंज्यूमर सर्वेक्षण, 2016’ की रिपोर्ट के अनुसार, देश के अधिकतर स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के लिए वाई-फाई की सुविधा अब उतनी महत्वपूर्ण नहीं रह गई है क्योंकि दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों ने मोबाइल डाटा के लिए तरह-तरह के ऑफर देकर अपनी पहुंच बढ़ा ली है।  

रिपोर्ट के अनुसार, अगले साल अधिकतर उपभोक्ता 4जी नेटवर्क को अपनाने वाले हैं। लगभग 45 फीसदी उपभोक्ताओं ने बताया कि वे अगले 12 महीने में 4जी नेटवर्क सब्सक्राइब कर लेंगे। सर्वेक्षण के दौरान 2000 से अधिक भारतीय उपभोक्ताओं से मोबाइल इस्तेमाल करने की उनकी आदतों की जानकारी ली गई। यह सर्वेक्षण वैश्विक स्तर पर पांच महाद्वीपों और 31 देशों में 53,000 उपभोक्ताओं के बीच कराए गए सर्वेक्षण का एक हिस्सा भर है। भारत के सर्वेक्षण आंकड़े इंटरनेट सुविधा प्राप्त आठ शहरों से जुटाए गए हैं और इसमें 18 से 54 साल की उम्र तक के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है। 

सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकतर स्मार्टफोन उपभोक्ता अपने दिन की शुरुआत मोबाइल फोन चेक करके करते हैं और रात में भी सोने से पहले यही उनका आखिरी काम होता हे। सर्वेक्षण मेंं शामिल 61 प्रतिशत यूजर्स सुबह जागने के पाँच मिनट के भीतर अपना मोबाइल चेक करते हैं। अगर जागने के 30 मिनट के अंदर मोबाइल चेक करने वाले लोगों को जोड़ें तो ऐसे 88 फीसदी लोग हैं। जगाने के एक घंटे के अंदर हैंडसेट चेक करने वाले 96 फीसदी उपभोक्ता हैं। रात को सोने से 15 मिनट पहले मोबाइल चेक करने वाले 74 फीसदी उपभोक्ता हैं।