नोकिया ने एप्पल पर लगाया 32 पेटेंट चुराने का आरोप, केस दर्ज

Punjab Kesari

जालंधर - बेहतरीन स्मार्टफोन्स से दुनिया भर में अपना नाम बनाने वाली कंपनी नोकिया और एप्पल एक बार फिर पेटेंट के मसले पर आमने-सामने आ गई हैं। नोकिया ने एप्पल पर तकनीक चुराने का आरोप लगाते हुए जर्मनी और अमरीका में मुकदमे दर्ज कराया है। खबरों के मुताबिक नोकिया ने एप्पल पर कुल 32 पेटेंट चोरी करने का आरोप लगाया है। इनमें चि‍प सेट, डि‍स्‍पले, यूजर इंटरफेस, सॉफ्टवेयर और वीडि‍यो कॉलिंग आदि शामि‍ल हैं। 

नोकिया का दावा -

नोकिया ने एक सार्वजनिक बयान जारी करते हुए कहा है कि एप्पल बिना किसी इजाजत के उसकी पेटेंट टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल कर रही है। नोकिया के मुताबिक उसने इस तकनीक के इस्तेमाल के लिए एप्पल को लाइसेंस लेने के लिए पहले ही कहा था जिसे एप्पल ने ठुकरा दिया था। नोकिया का आरोप है कि एक तो एप्पल चोरी कर रही है ऊपर से उसकी तकनीक पर अपना दावा जता रही है। 

2017 में होगी नोकिया की वापसी -

नोकिया स्‍मार्टफोन इंडस्‍ट्री में वापसी करने जा रही है। कंपनी ने ऑफिशियली बताया है कि वह 2017 में नए स्‍मार्टफोन्स लांच करेगी। नोकिया ने कैपिटल मार्केट्स डे 2016 (Capital Markets Day) में इस बात का खुलासा किया है कि वह 2017 में स्‍मार्टफोन इंडस्‍ट्री में वापसी करने जा रही है। नोकिया के पास चूंकि अपनी मैन्‍युफैक्‍चरिंग सुविधा नहीं है, इसलिए स्मार्टफोन बनाने के लिए वह फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल और ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन की मदद लेगी।