गूगल के साथ मिलकर Reliance Jio बना रहा है सस्ता एंड्रॉयड स्मार्टफोन

Punjab Kesari

जालंधरः ग्राहकों को फ्री डाटा प्रोवाइड करवाने वाली कंपनी रिलायस Jio ने अब सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए गूगल से पार्टनरशिप की है । पार्टनरशिप के बाद यह दोनों कंपनियां मिलकर सबसे सस्ते स्मार्टफोन बनाने की दिशा में तेज़ी से काम कर रहा है। माना जा रहा है कि ये स्मार्टफोन सिर्फ जियो नेटवर्क पर ही काम करेंगे। हाल ही मिली  रिपोर्ट की मानें तो ये स्मार्टफोन इस साल के आख़िर तक लांच किया जा सकता है।

स्मार्टफोन के अलावा गूगल और रिलायंस Jio मिलकर स्मार्ट TV सर्विसेज के लिए सॉफ्टवेयर भी डिवेलप कर रहे हैं। इस सॉफ्टवेयर को जियो की सर्विसेज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। जियो की स्मार्ट टीवी सर्विसेज इस साल के दूसरे हिस्से में लांच हो सकती हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल की ब्रैंडिंग से रिलायंस जियो को सस्ते 4G हैंडसेट बेचकर मार्केट के बड़े हिस्से तक पहुंचने में मदद मिलेगी। गूगल के साथ मिलकर काम करने का फायदा यह भी है कि जियो अपने एप्स को ऐंड्रॉयड प्लैटफॉर्म्स के हिसाब से बेहतर बना सकता है। फिलहाल रिलायंस रीटेल चीन की कुछ कंपनियों के साथ मिलकर 4G VoLTE स्मार्टफोन्स और पॉकिट राउटर्स बना रहा है। इन कंपनियों में फॉक्सकॉन, ZTE, CK टेलिकॉम, विंगटेक और टीनो मोबाइल शामिल हैं।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसी रिलायंस जियो जल्द ही एक 4G VoLTE सपोर्ट वाला फीचर फोन पेश करेगी जिसकी कीमत 1,500 रुपए के आसपास हो सकती है। कुछ खबरें ये भी कहती हैं कि इसकी कीमत 1,000 के आसपास रहने वाली है।