iPhone 6S प्लस और गैलेक्सी Note 5 को कड़ी चुनौती देगा यह स्मार्टफोन

  • iPhone 6S प्लस और गैलेक्सी Note 5 को कड़ी चुनौती देगा यह स्मार्टफोन
You Are HereGadgets
Sunday, October 4, 2015-2:53 PM

जालंधरः टैक्नोलॉजी के युग में स्मार्टफोन लोगों की लाइफस्टाइल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। खास तौर पर प्रत्येक दिन बाजार में आ रहे स्मार्टफोन और एंड्रॅाइड मोबाइल फोन ने इस क्षेत्र में क्रांति ला दी है। 2015 में iPhone 6s प्लस, गैलेक्सी नोट 5 लांच हो चुके हैं और हाल ही में गूगल ने नेक्सस 6P को जल्द भारत में लांच करने घोषणा की है। यह स्मार्टफोन अपने लेटेस्ट फीचर्स के साथ यूजर्स को खूब लुभा रहे हैं। पढ़े इस स्मार्टफोन और आईफोन के लेटेस्ट फीचर्स के बारे में । 

 
Look and Design
 
Huawei Nexus 6P: इस स्मार्टफोन की बॉडी एयरक्राफ्ट मैटल की बनी है। फोन आपको प्रिमियम लुक प्रदान करने में सक्षम है। इसके साथ ही यह देखने में भी काफी स्लिम है। एक प्रिमियम फोन में आप जिस तरह की क्वालिटी की आशा करते हैं उस पर यह खरा उतरता है।
 
Samsung Galaxy Note 5: वहीं सैमसंग गैलेक्सी नोट 5 भी डिजाइन के मामले में कम नहीं है। इसमें साइट फ्रेम मैटल का है जबकि फ्रंट और बैक ग्लास का बना है। प्रिमियम अहसास करवाने वाले इस फोन की स्क्रीन बड़ी होने के बावजूद यह आसानी से हथेली में आ जाता है। वहीं इसका कर्व बैक पैनल भी पकड़ने में बेहतर ग्रिप देता है।
 
Apple iPhone 6S Plus: इन स्मार्टफोन के मुकाबले आईफोन 6एस प्लस भी कम नहीं है। आईफोन 6एस प्लस की स्क्रीन में सफायर ग्लास क्रिस्टल का उपयोग किया गया है जो इसे मजबूती प्रदान करता है। इसके साथ ही अन्य आईफोन की तरह इसकी भी स्क्रीन ओलियो फोबिक कोटेड है। बेहतर टच अहसास के लिए आईफोन 6एस को फोर्स टच डिसप्ले से लैस किया गया है आईफोन 6एस में भी कंपनी ने फोर्सटच का उपयोग किया है।
 
Features:
हुआवई गूगल नेक्सस 6पी फोन बड़ी स्क्रीन के साथ लांच होगा और इसमें 5.7-इंच का क्वाडएचडी डिसप्ले  है। नेक्सस 6पी को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 810 चिपसेट पर उपलब्ध है और इसमें 3जीबी रैम मैमोरी और 32जीबी इंटरनल मैमोरी है। इसमें 12-मैगापिक्सल का मुख्य कैमरा और 8-मैगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है।
 
सैमसंग गैलेक्सी नोट 5 में 5.7-इंच की क्वाड HD सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 1440x2560 पिक्सेल है और इसकी पिक्सेल डेंसिटी 518ppi है। इसकी स्क्रीन कोर्निंग गोरिला ग्लास 4 से सुरक्षित है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 5 2.1GHz ओक्टा-कोर Exynos 7420 प्रोसेसर और 4GB की रैम से लैस है। इसमें रियर में LED फ़्लैश के साथ 16 मैगापिक्सेल का कैमरा दिया गया है, जो की इमेज स्टेबिलाइजेशन टैक्नोलॉजी से लैस है। इसमें 5 मैगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी दिया गया है।  
 
एप्पल आईफोन 6एस प्लस में 5.5-इंच की स्क्रीन दी गई है और इसका स्क्रीन रेजल्यूशन 1920X1080 पिक्सल है। फोन में मुख्य कैमरा 12-मेगापिक्सल का है। आईफोन 6 प्लस की तरह इसे भी आॅप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन फीचर से लैस किया गया है। कैमरे के साथ डुअल टोन फ्लैश उपलब्ध है। फोन का सेल्फी कैमरा 5-मेगापिक्सल का है। 
 
Connectivity
एप्पल iPhone 6S Plus का कैमरा भी 4के वीडियो रिकॉर्ड में सक्षम है। फोन में 3जी, वाईफाई, ब्लूटूथ के अलावा 4जी एलटीई सपोर्ट भी है। इसके साथ ही फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मिलेगा। इसके अलावा गूगल नेक्सस 6पी और गैलेक्सी नोट 5 में 3जी के साथ वाईफाई, ब्लूटूूथ और 4जी एलटीई सपोर्ट है। इसके साथ दोनों में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मिलेगा।
 
Battery
गूगल हुआवई नेक्सस 6पी में 3,450 mAh की बैटरी से लैस है।
 
सैमसंग गैलेक्सी नोट 5 में 3,000 mAh की बैटरी उपलब्ध है।
 
एप्पल iPhone 6S Plus में 2,915 mAh की बैटरी दी गई है।
 
Price
हुआवई नेक्सस 6पी: 39,999 रुपए।
 
सैमसंग गैलेक्सी नोट5: 53,900 रुपए।
 
एप्पल iPhone 6S Plus 72,000 रुपए।
 
iPhone 6S Plus और सैमसंग गैलेक्सी नोट 5 के लुक और डिजाइन की बात करें तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि हुआवई Nexus 6P की अपेक्षा में कहीं ज्यादा अडवांस है। 

Latest News