स्मार्टफोन बाजार में खोई हिस्सेदारी पाने के लिए जूझ रही Samsung

  • स्मार्टफोन बाजार में खोई हिस्सेदारी पाने के लिए जूझ रही Samsung
You Are HereGadgets
Tuesday, October 6, 2015-4:21 PM
सोलः हाईएंड फोन की लगातार बढ़ती मांग के बीच तकनीक और फीचर में विविधता लाने में विफल रहने के कारण मोबाइल फोन बाजार की बादशाहत गंवा चुकी कोरियाई कंपनी सैमसंग अब वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में अपनी खोई हिस्सेदारी दुबारा पाने के लिए जूझ रही है।  
 
परिसंपदा प्रबंधन कंपनी आईबीके ऐसेट मैनेजमेंट की रिपोर्ट में कहा गया है, सैमसंग ने दुनिया के तीसरे बड़े मोबाइल फोन बाजार भारत के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए दूसरी तिमाही में कम कीमत वाले स्मार्टफोन पेश किए। वहीं, कंपनी की डूबती नैया को पार लगाने की उम्मीद के साथ पेश किए गए स्मार्टफोन गैलेक्सी एस6 की बिक्री गिरने के बाद उसने इसकी कीमत में भी कटौती की। 
 
रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि इन उपायों से गिरती आय से जूझ रही सैमसंग को समर्थन तो मिला लेकिन यह अमरीकी हाईएंड फोन निर्माता कंपनी एपल के पिछले साल आईफोन6 और 6प्लस तथा 2015 में आईफोन 6एस और 6एस प्लस के जरिए लगातार जारी धमाके और चीन की मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों के सस्ते फोन के बीच स्मार्टफोन बाजार में खोई हिस्सेदारी दुबारा पाने के लिए पर्याप्त नहीं है। 
 
आईबीके के कोष प्रबंधक किम ह्यून सू ने कहा, ‘‘सैमसंग अभी ठहराव की स्थिति में है। वह अपने स्मार्टफोन की लगभग कम हो चुकी मांग को बढ़ाने के लिए नए रास्ते ढूंढ रही है।’’ उल्लेखनीय है कि ब्रोकरेज कंपनी एचएमसी इंवेस्टमेंट ने तीसरी तिमाही में सैमसंग का मुनाफा दूसरी तिमाही के 10.6 फीसदी से गिरकर 7.7 फीसदी पर आने की आशंका जताई है। हालांकि नए प्रीमियम फोन बाजार में आने के कारण सैमसंग के सेमीकंडक्टर कारोबार लगातार पांचवीं तिमाही सर्वाधिक आय अर्जित करने वाला रहा है।  
 

Latest News