सैकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय काम आ सकते हैं ये टिप्स

  • सैकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय काम आ सकते हैं ये टिप्स
You Are HereGadgets
Friday, October 9, 2015-9:09 PM

जालंधर : स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और बेहतरीन डील की वजह से सैकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदने का मन है तो आप सही सोच रहे हैं। लेकिन सैकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों को जान लें ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। सैकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय काम आ सकते हैं ये 7 टिप्स, फोटोड में जानें इन बातों के बारे में :-

बिल, बॉक्स और अन्य सामान के बारे में पूछें
स्मार्टफोन का बिल मांगने का अर्थ है ताकि विक्रेता आपको चोरी का फोन न थमा दे। इसके अलावा कई बार स्मार्टफोन बेचने और रिप्लेस करने पर भी फोन का बिल मांगा जाता है। बाॅक्स आपको फोन का आई.एम.ई.आई नम्बर वेरीफाई करने में मदद करता है।

अगर आपको फोन का अन्य सामान आरिजनल नहीं मिल रहा तो आप विक्रेता से पैसे कम करने के लिए भी कह सकते हैं।

कम से कम 2 जीबी रैम
सात से आठ हजार रूपए में आपको 2 जीबी रैम वाला नया स्मार्टफोन (लेनोवो ए6000 प्लस, माइक्रोमैक्स यू यूफोरिया) मिल जाएगा। इसलिए जरूरी है कि अगर आप सैकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो कम से कम 2 जीबी रैम तो होनी ही चाहिए।

इसके साथ ही प्रोसैसर का भी ध्यान रखें। मीडियाटेक पर चलने वाले फोन्स साल भर पुराने हो चुके हैं और बेहतर परफामैंस भी नहीं देते। इसलिए कोशिश करें कि सैकेंड हैंड स्मार्टफोन में क्वालकाम की चिप ही लगी हो और वो साल से पुरानी न हो। इंटेल के चिपसेट भी बेहतर हैं पर बैटरी लाइफ को इफैक्ट करते हैं।

वारंटी भी देखें
कुछ लोग कुछ सप्ताह या महीने एक स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के बाद उसे बेच देते हैं और इन स्मार्टफोन की वारंटी भी खत्म नहीं हुई होती। हो सके तो सैकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय वारंटी वाले फोन को चुनें ताकि फोन के खराब हो जाने पर फ्री में ठीक करवाया जा सके।

कहीं फोन चोरी का तो नहीं है
सैकेंड हैंड फोन खरीदते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें ताकि पैसे बर्बाद न हो। इसके लिए आप दुकामदार से फोन का बाॅक्स मांग सकते हैं क्योंकि चोर फोन से साथ बाॅक्स तो चुराएगा नहीं।

अगर फोन का बाॅक्स नहीं है तो #06# डायल कर आई.एम.ई.आई. जांच लें और ट्रैकिंग वैबसाइट IMEIdetective.com पर आई.एम.ई.आई. नम्बर डाल कर जांच लें।

हार्डवेयर जांचें
सैकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय फोन की बाॅडी को जांच लें। इसके साथ ही फोन में सिम कार्ड डाल कर यह जांच लें कि काॅल ठीक तरह से हो रही है। स्मार्टफोन में एप डाऊनलोड कर एक बार जरूर चैक कर लें कि फोन में एप इंस्टाल होते हैं या नहीं।

पैसे देते समय पे-पल का करें प्रयोग
अलग ई-बे जैसी वैबसाइट से स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो पैसे अदा करने के लिए पेपल का प्रयोग करें ताकि स्मार्टफोन रिटर्न करते समय आपके पैसे आसानी से रिफंड हो जाएं।

फेसबुक पर खरीदने की कोशिश करें
कुछ खरीदने और बेचने के लिए फेसबुक सबसे बढ़िया है। इसके अलावा फेसबुक से प्रोडक्ट खरीदते समय प्रोडक्ट बेचने वाले के बारे में दूसरे लोगों की राय भी मिल जाती है।


Latest News