यह है ‘नोकिया’ का पहला एंड्रॉयड स्मार्टफोन

Punjab Kesari

जालंधर : एच.एम.डी. ग्लोबल ने नोकिया नाम ब्रांड के तहत अपने पहले एंड्रॉयड स्मार्टफोन को लांच कर दिया है। इस स्मार्टफोन का नाम नोकिया 6 है और इसकी घोषणा चाइना में की गई है। यह एक मिड रेंज एंड्रॉयड स्मार्टफोन है जो गूगल के लेटैस्ट ऑप्रेटिंग सिस्टम पर काम करता है। उल्लेखनीय है कि एच.एम.डी. एक फिनिश कम्पनी है जो नोकिया ब्रांड के तहत मोबाइल फोन्स बनाती है। 

डिजाइन

देखने में नोकिया 6 अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही लगता है लेकिन इसे बनाने के लिए 6000 सीरीज एल्यूमीनियम का प्रयोग किया गया है जो इसे प्रीमियम लुक प्रदान करता है। फोन के आगे की तरफ फ्रंट कैमरे के साथ कुछ सैंसर्स और होम बटन में  फिंगरप्रिंट सैंसर लगा है। अगर आपको बड़ी स्क्रीन (5.5 इंच डिस्प्ले) वाला फोन पसंद है तो यह फोन आपको जरूर पसंद आएगा। पीछे की तरफ फोन पर ऊपर कैमरा, उसके ठीक नीचे फ्लैश और मध्य में नोकिया की ब्रांडिंग की गई है। 

नोकिया 6 के खास फीचर्स 

- 5.5 इंच फुल एच.डी. डिस्प्ले  

- डिस्प्ले पर की गई है 2.5 डी गोरिल्ला ग्लास की कोटिंग

- क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसैसर और 4 जी.बी. रैम

- 64 जी.बी. इनबिल्ट स्टोरेज तथा 128 जी.बी. माइक्रो एस.डी. कार्ड सपोर्ट

- डॉल्बी एटमोस टैक्नोलॉजी के साथ डुअल एम्पलीफायर स्पीकर

- एफ/2.0 अपर्चर वाला 16 एम.पी. पी.डी.ए.एप. रियर कैमरा व 8 एम.पी. फ्रंट कैमरा

- 4जी, ब्लूटुथ वी4.1, वाई-फाई, जी.पी.एस. और यू.एस.बी. ओ.टी.जी. जैसे कनैक्टिविटी फीचर्स। 

एक्सीलैंट बैटरी लाइफ

इसमें 3000 एम.ए.एच. बैटरी लगी है और एच.एम.डी. का दावा है कि यह फोन बेहतरीन बैटरी लाइव देगा। कम्पनी के मुताबिक इसमें क्वालकॉम 430 प्रोसैसर के साथ एक्स6 एल.टी.ई. मॉडम लगा है जो एक्सीलैंट बैटरी लाइफ और उच्च ग्राफिक्स परफार्मैंस प्रदान करता है।

कीमत और उपलब्धता : 

नोकिया 6 की कीमत 1699 चीनी युआन (लगभग 16,739 रुपए) है और यह केवल जेडी डॉट कॉम (चीनी ऑनलाइन स्टोर) पर ही उपलब्ध होगा। फिलहाल भारत में इसके लांच की कोई जानकारी नहीं है।