फोल्डेबल स्मार्टफोन की रेस में अब Nokia भी होगी शामिलः रिपोर्ट

Punjab Kesari

जालंधरः कुछ समय से कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग और एलजी के फोल्डेबल डिवाइसिस चर्चा का विषय बनी हुई है जो उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इन डिवासिस को इस साल पेश करेगी। लेकिन इन डिवाइसिस को टक्कर देने के लिए नोकिया भी एक फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रही है। कंपनी की तरफ से की गई 'पेटेंट फाइलिंग' यह जाहिर कर रही है कि नोकिया भी फोल्डेबल स्मार्टफोन की दिशा में 'क्रांति' लाने को बेताब है।

आपके बता दें कि यूएस पेटेंट ऐंड ट्रेडमार्क लिमिटेड द्वारा ग्रांट किए गए पेटेंट से पता चला है कि नोकिया फोल्डेबल डिवाइस पर काम कर रही है। डिजाइन की बात करें तो यह पॉकेट मिरर जैसा है, जिसके दो हिस्से हैं। डिवाइस की दोनों साइड बंद हैं व एक सिंगल फ्लेक्सिबल डिस्प्ले दिख रहा है। इसे पॉकेट साइज डिवाइस के तौर पर तैयार किया जाएगा, बाद में फोल्ड होने पर यह बड़ी स्क्रीन का रूप ले लेगा। नोकिया का यह पेटेंट सैमसंग के पिछले पेटेंट्स से ज्यादा अलग नहीं है।

हालिया खबरों के मुताबिक सैमसंग इनवार्ड बेंडिंग तकनीक को नहीं अपनाएगा, वह अपनी फोल्डेबल डिवाइसिस में कई अन्य अहम बदलाव भी करेगा। हालांकि, पेटेंट की डिजाइन से यह निश्चित नहीं हो पाया है कि नोकिया इसी डिजाइन पर डिवाइस प्रड्यूस करेगी। नोकिया ने हाल में कहा है कि साल 2017 में बड़ी रिलीस घोषणाएं होंगी, इस लिहाज से नोकिया का यह पेटेंट लोगों का ध्यान खींचने के लिए काफी है।