नहीं कर रही स्मार्टफोन की टच स्क्रीन काम, ऐसे करें ठीक

Punjab Kesari

जालंधरः आजकल सभी के लिए स्मार्टफोन्स जरूरी हो गया है। लोग अपने मनोरंजन इसे बड़े शौक से इस्तेमाल करते हैं। अपने दिन के आधे से ज्यादा काम लोग स्मार्टफोन के जरिए करते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय परेशानी तो तब आती है जब फोन की टच काम करना बंद कर देती है। ऐसे में आप सर्विस सेंटर जाने की सोचते हैं। लेकिन, क्या आप जानते कि स्क्रीन में आने वाली कुछ समस्या बहुत छोटी होती हैं, उन्हें आप खुद ठीक कर सकते हैं। आगे हम आपको फोन की टच स्क्रीन की समस्या और समाधान के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

1. स्क्रीन को जांच करें 

सबसे पहले अपनी डिवाइस की स्क्रीन की जांच करें। इसमें आपको देखना है कि आपके डिवाइस की स्क्रीन कहीं टूटी हुई या क्षतिग्रस्त तो नहीं है। इसके बाद अगर फोन की स्क्रीन ठीक है तो स्मार्टफोन के स्क्रीन प्रोटेक्टर और कवर को ​हटा दें। इसके अलावा स्क्रीन पर यदि कोई सेंसर या स्टिकर लगा हुआ है तो उसे भी निकाल दें। इसके बाद फिर अपनी स्क्रीन को ठीक से साफ करें। ऐसा करने से कई बार स्क्रीन ठीक से काम करने लगती है।

2. डिवाइस को रिस्टार्ट करें

डिवाइस की स्क्रीन काम नहीं कर रही तो इसके लिए आप अपने फोन को रिस्टार्ट करके देखें। इसके लिए डिवाइस केा पावर बटन को 30 सेकेंड तक दबाएं जब तक कि वह फिर से स्टार्ट नहीं हो जाता। किसी-किसी फोन में रिस्टार्ट का ऑप्शन अलग से होता है। कभी-कभी केवल रिस्टार्ट करने से भी स्क्रीन की समस्या ठीक हो जाती है। यदि इसके बाद भी समस्या का समाधान न हुआ तो डिवाइस को फैक्ट्री ​रीसेट करने की आवश्यकता है। हो सकता है कि फैक्ट्री रीसेट के बाद आपकी समस्या ठीक हो जाए।

3. एप्लिकेशन के कारण हो सकती है समस्या

कई बार आप अपने डिवाइस में कुछ एप्लिकेशन बिना किसी जानकारी या रीव्यू को पढ़े डाउनलोड कर लेते हैं। जिनमें से कुछ एप्लिकेशन आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आपके डिवाइस की टच स्क्रीन में समस्या आ रही है तो हो सकता है यह किसी डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन के कारण हो। ऐसे में आप अपने डिवाइस को सेफ मोड में बूट करें। जिसके बाद समस्या से निजात मिल सकता है।यदि आप सेफ मोड में ही डिवाइस का उपयोग करते हैं तो निश्चित तौर पर एप्लिकेशन के कारण ही समस्या हो रही है। ऐसे में सबसे पहले सेफ मोड से बाहर आएं और इसके लिए अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करें। फिर उस एप्लिकेशन का पता लगाएं जिससे समस्या हो रही है और उसके लिए आपको हाल ही में डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करना होगा। फिर केवल उन्हीं एल्पिकेशन को दुबारा इंस्टॉल करें जिनमें आपको कोई समस्या नहीं हो रही थी।

4. डेवलपर विकल्प को बंद करें

कई बार डिवाइस में डेवलपर विकल्प के ऑन होने पर भी टच स्क्रीन को उपयोग करने में समस्या होती है। ऐसे में अपने फोन और टैबलेट से डेवलपर ऑप्शन को बंद कर दें। इसके लिए अपने डिवाइस की सेटिंग में जाएं। वहां सिस्टम ऑप्शन दिखाई देगा। इसके बाद डेवलपर ऑप्शन पर टैप करें। जहां आपको इसे ऑन और ऑफ का ऑप्शन दिखाई देगा। डेवलपर ऑप्शन को ऑफ करने के बाद हो सकता है कि आपको अपने डिवाइस की टच स्क्रीन में आ रही समस्या ठीक हो जाएगा।