आप्टिमस भारत के लिए बनाएगी ब्लैकबेरी फोन

Punjab Kesari

जालंधर: कनाडा की स्मार्टफोन कंपनी ब्लैकबेरी ने भारत, श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश में ब्लैकबेरी एंड्रायड फोन का विनिर्माण करने के लिए आप्टिमस इंफ्राकॉम के साथ लाइसेंसिंग समझौता किया है। कंपनी ने आज यह जानकारी दी है। 

ब्लैकबेरी का हाल ही में इंडानेशिया की टीसीएल कम्युनिकेशंस और पीटी ब्लैकबेरी मेराह पुतिह के साथ भी ग्लोबल लाइसेंसिग समझौता हुआ है। इस समझौते के बाद कंपनी ने भारतीय दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी के साथ यह दीर्घकालिक लाइसेंसिंग समझौता किया है।   

ब्लैकबेरी का पिछले साल नवंबर से आप्टिमस के साथ DTEK50 और DTEK60 हैंडसेट वितरण और बिक्री का समझौता है। विनिर्माण के नए समझौते के बाद भी ये हैंडसेट कंपनी के वितरण नेटवर्क के जरिए उपलब्ध होते रहेंगे। ब्लैकबेरी ने एक वक्तव्य जारी कर कहा है, ‘‘इन नये क्षेत्रीय समझौते के साथ अब दुनियाभर में ब्लैकबेरी ब्रांड के उपकरण, हैंडसेट बनाने के लिए लाइसेंस धारकों की पूरी कवरेज हासिल कर ली गई है। इसके साथ ही कंपनी ने सुरक्षित साफ्टवेयर और सेवा कंपनी के तौर पर अपनी लाइसेंसिंग रणनीति को आगे बढ़ाया है।’’  

कंपनी ने कहा है कि ब्लैकबेरी और आप्टिमस इंफ्राकॉम के बीच विनिर्माण समझौते से भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को भी समर्थन मिला है। समझौते की शर्तों के मुताबिक ब्लैकबेरी अपने सुरक्षा साफ्टवेयर और सेवाओं के साथ ही संबंधित ब्रांड संपत्तियों को आप्टिमस इंफ्राकॉम को लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराएगी।