जल्द ही लांच हो सकते हैं 5 मिनट में चार्ज होने वाले स्मार्टफोन

Punjab Kesari

जालंधरः आजकल तो हर किसी के पास स्मार्टफोन है और लोग इसे अपने मनोरंजन के लिए बड़े शौक से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन परेशानी तब आती हैं जब फोन की बैटरी लो होने लगती है और बैटरी फुल होने तक इसका घंटो इंतजार करना पड़ता हैं। लेकिन अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि जल्द ही 5 मिनट में चार्ज होने वाले स्मार्टफोन आने वाले हैं। उपभोक्ताओं के लिए ये फोन अगले साल तक बाजार में उपलब्ध हो जाएंगे।

रिर्पोट के मुताबिक, इस्राइल की स्टार्ट अप कंपनी स्टोर डॉट ने पांच मिनट में चार्ज होने वाली फ्लैशबैट्री बनाने का दावा किया है। मायर्सडॉर्फ ने कहा कि दो एशियाई बैट्री कंपनियों में इसका पाइलट प्रोडक्शन चल रहा है और 2018 की शुरुआत में बड़े स्तर पर निर्माण की शुरुआत होने की संभावना है। 2015 में उन्होंने बताया था कि उनकी कंपनी की बैट्री में ऐसी चीजों का इस्तेमाल हुआ है जो एक एनोड से एक कैथोड तक आयन के असाधारण रूप से तीव्र स्थानांतरण और गैर परंपरागत प्रतिक्रिया में सहयोग करते हैं।यही विद्युत तकनीक बैट्री को चार्ज करती है। 

डिजाइन की बात करें तो इस बैटरी में नैनो मैटेरियल कास इस्तेमाल किया गया है। हालांकि साल 2015 में प्रदर्शन के दौरान इस बैट्री के कुछ संस्करण उस समय के स्मार्टफोन की बैट्रियों से मोटे थे। त्वरित बैटरी चार्ज की तकनीक पर कई अन्य निर्माता भी काम कर रहे हैं।