नए iPhone में हो सकती है ट्रांसपेरैंट डिस्प्ले!

Punjab Kesari

जालंधर : स्मार्टफोन्स की दुनिया में तकनीकी दिग्गज कम्पनी एप्पल सबसे लोकप्रिय है। एप्पल इनोवेशन के साथ-साथ बेहतरीन डिवाइसिस बनाने के लिए भी जानी जाती है और इस वर्ष कम्पनी के सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट आईफोन को 10 वर्ष हो जाएंगे। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार आईफोन में कुछ खास देखने को मिलेगा। अब एप्पल द्वारा दायर एक पेटैंट में इस बात की जानकारी सामने आई है कि एप्पल ट्रांसपेरैंट स्क्रीन वाले डिवाइस पर काम कर रहा है।

पेटैंट में सामने आई जानकारी: 

एप्पल अपने डिवाइसिस में कुछ न कुछ नया लेकर आती रहती है। इसका एक उदाहरण पिछले वर्ष लांच हुए मैकबुक में देखा जा सकता है जिसमें टच बार का इस्तेमाल किया गया है। अब एप्पल के नए पेटैंट से यह बात सामने आई है कि एप्पल नए आईफोन और निकट भविष्य में ट्रांसपेरैंट स्क्रीन वाले आईफोन को पेश कर सकती है। एप्पल का यह कदम आगुमैंटिड रिएलिटी की तरफ इशारा करता है।

ओ.एल.ई.डी. स्क्रीन : 

पेटैंट में ओ.एल.ई.डी. स्क्रीन की बात भी सामने आई है और बहुत-सी रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि आईफोन-8 में ओ.एल.ई.डी. स्क्रीन हो सकती है। पेटैंट पर ध्यान दिया जाए तो नए आईफोन की डिस्प्ले किसी खिड़की की तरह होगी जिससे यूजर डिस्प्ले पर कंटैंट देखने के साथ-साथ स्क्रीन के आर-पार भी देख सकेगा। वर्तमान आईफोन्स की बात करें तो इनमें कैमरा, ईयर स्पीकर और लाइट सैंसर्स स्क्रीन के नीचे दिए गए हैं। 

ए.आर. की तरफ बढ़ते कदमः

यह पहली बार नहीं है जब यह बात सामने आई है कि अब विश्व आगुमैंटिड रिएलिटी की तरफ अपने कदम बढ़ा रहा है। पिछले वर्ष लांच हुई पोकेमॉन गो गेम में भी ए.आर. की झलक देखने को  मिली है। 

नए आईफोन से जुड़ी कुछ अन्य बातेंः

आईफोन के डिजाइन को लेकर यह बात भी सामने आई थी कि इस वर्ष लांच होने वाले आईफोन में स्टेनलैस स्टील वाला डिजाइन देखने को मिलेगा। एक चीनी समाचार पत्र की मानें तो इससे आईफोन की कीमत भी कम होगी और इसके निर्माण में समय भी कम लगेगा। इसके अलावा कुछ रिपोर्ट्स में आईफोन के फ्रंट पैनल पर होम बटन न होने की बात भी सामने आई थी और कहा गया था कि नए आईफोन के फ्रंट पर फुल डिस्प्ले वाला डिजाइन देखने को मिलेगा। हालांकि अभी तक नए आईफोन को लेकर एप्पल द्वारा कोई जानकारी सांझा नहीं की गई है।