भारत में लांच हुअा दुनिया का 'सबसे छोटा फोन' NanoPhone

Punjab Kesari

जालंधर - येरहा डॉट कॉम ने गुरुवार को कथित तौर पर दुनिया के सबसे छोटे फोन को ई-कॉमर्स साइट पर लांच कर दिया है। इसे इलारी नैनोफोन सी के नाम से जाना जाएगा। गौर करने वाली बात है कि कंपनी के मुताबिक नैनोफोन सी दुनिया का सबसे छोटा जीएसएम फोन है। इसके क्रेडिट कार्ड से भी नहीं बड़े होने का दावा किया गया है।

कीमत की बात करें तो इसकी भारत में कीमत 3,940 रुपए है और यह ब्लैक, रोज़ गोल्ड और सिल्वर कलर में उपलब्ध होगा। इसे उन स्मार्टफोन यूज़र के लिए बनाया गया है जो एक्टिव लाइफस्टाइल होने के साथ खुद को कनेक्टिविटी के मायाजाल से दूर रखना चाहता है। और साथ में उनतक पहुंचना भी संभव रहता है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें 1 इंच का 128x96 पिक्सल टीएफटी डिस्प्ले है। यह RTOS पर चलता है और इसमें मीडियाटेक एमटी6261डी चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। 32 एमबी का रैम मिलेगा और स्टोरेज 32 एमबी है। ज़रूरत पड़ने पर 32 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव है।

इसमें एमपी3 प्लेयर, एफएम रेडियो, वॉयस रिकार्डिंग और फोन रिकॉर्डिंग जैसी सुविधा मिलेगी। जीएसएम कनेक्टिविटी के अलावा फोन में 3.5 एमएम ऑडियो जैक और एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 280 एमएएच की बैटरी दी गई है।  

नैनोफोन सी में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है इसे एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस से कनेक्ट करना संभव है। यूज़र ब्लूटूथ के कनेक्टेड दूसरे स्मार्टफोन के ज़रिए कॉल कर सकते हैं और कॉल उठा सकते हैं। कंपनी ने एक मैजिक वॉयस फंक्शन के बारे में भी बताया है। इसकी मदद से यूज़र अपने दोस्तों के साथ प्रैंक कॉल कर  सकते हैं।