गूगल के नए एंड्रॉयड ओ में मिलेंगे ये कमाल के फीचर्स

Punjab Kesari

जालंधर:  टेक जाएंट गूगल अपने यूजर्स के रुझाव व जरूरतों को देखते हुए एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को समय-समय पर नए फीचर्स के साथ अपडेट करता है। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को बेहतर बनाने के लक्ष्य से गूगल ने एंड्रॉयड ओ का डिवेल्पर प्रीव्यू & जारी कर दिया है। इस नए एंडॉयड 8.0 ओ.एस. में गूगल ने कई बड़े बदलाव किए हैं। इस बार यूजर्स को नए फीचर्स के साथ बेहतरीन विजुअल्स भी देखने को मिलेंगे। 

नए रुप में दिखेगा लांचर

एंड्रॉयड ओ में मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले नई कस्टमाइजेशन ऑप्शन दी गई हैं। इस बार यूजर्स आइकन की शेप को राउंड या स्क्वेयर में भी बदल सकेंगे। इसके अलावा नई टियरड्राप नाम की ऑप्शन भी मिलेगी। आपको बता दें कि यह ऑप्शन गूगल एलो एप में दिखने वाले चैट बबल की तरह दिखेगी।

नोटिफिकेशन का रंग बदलने की ऑप्शन

एंड्रॉयड के नए अपडेट में यूजर्स को नए रंग में नोटिफिकेशन्स देखने को मिलेंगी यानी यूजर नए एंड्रॉयड में नोटिफिकेशन्स के रेंग को अपनी मर्जी के मुताबिक बदल सकेंगे। सेट किया गया यह कलर गानें सुनते समय आपकी एल्बम आर्ट या ट्रक में भी शो होगा जिससे आपको एंड्रॉयड में ही एक अलग तरह का नया एक्पीरिएंस मिलेगा।  

वाईफाई और सैलुलर बार के आइकन में बदलाव

नए एंडॉयड में गूगल ने एक छोटा सा बदलाव यह भी किया है कि इस बार आपको वाई-फाई और सेलुलर बार आइकन्स पहले से छोटे साइज के मिलेंगे। बताया जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया गया है ताकि Óयादा से Óयादा आईकन्स सेलुलर बार पर शो हो सकें।

कैमरा एप को किया गया अपडेट

कैमरा एप की ढ्ढ में भी इस बार बड़ा बदलाव किया गया है। इस बार कैमरा एप में एक नई ऑप्शन दी जाएगी जो वीडियो मोड्स को शो करेगी। इसके अलावा तस्वीर को क्लिक करते समय स्क्रीन के बीचों बीच एक ग्रे सर्कल दिखेगा जो तस्वीर में कलर सेट करने के लिए यूज होगा। एंड्रॉयड ओ अगस्त के पहले या दूसरे सप्ताह तक जारी किया जाएगा। सबसे पहले इस नए ओ.एस. को गूगल अपने पिक्सल स्मार्टफोन में पेश करेगी।