ये हैं वर्ष 2016 के बैस्ट Smartphones

Punjab Kesari

जालंधर : स्मार्टफोन्स की दुनिया में यह साल भी बेहद धमाकेदार रहा है। जहां एप्पल, सैमसंग जैसी कम्पनियों ने इस वर्ष अपने फ्लैगशिप डिवाइसिस के अपग्रेड वर्जन को पेश किया, वहीं गूगल ने पहले पिक्सल स्मार्टफोन को पेश किया है। आइए एक नजर डालते हैं वर्ष 2016 के बैस्ट स्मार्टफोन्स पर -

OnePlus 3 T

वनप्लस 3टी चाइनीज कम्पनी वनप्लस का नया फ्लैगशिप डिवाइस है जिसे हाल ही में लांच किया गया है। देखने में यह पुराने वर्जन वनप्लस 3 जैसा ही लगता है। एक वीडियो रिव्यू में वनप्लस 3टी को गूगल पिक्सल और गैलेक्सी एस7 से भी तेज दिखाया गया है। फोन का रैम मैनेजमैंट सिस्टम इस फोन को तेज बनाता है।  जहां तक अन्य फीचर्स की बात है तो वनप्लस 3टी में स्नैपड्रैगन 821 चिप, 6 GB रैम, 64 व 128 जी.बी. इनबिल्ट स्टोरेज, 16 एम.पी. रियर व फ्रंट कैमरा और 3400 एम.ए.एच. की बैटरी है। 

Google pixels 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में गूगल पिक्सल ऐसा स्मार्टफोन है जो अपने फीचर्स और परफार्मैंस के दम पर आईफोन 7 को भी कड़ी टक्कर देता है। इसमें 5 इंच की फुल एच.डी. डिस्प्ले लगी है। हालांकि अगर आपको बड़ी स्क्रीन वाला फोन पसंद है तो आप पिक्सल एक्स.एल. (5.5 इंच क्यू.एच.डी.) का चयन कर सकते हैं।  डिस्प्ले और बैटरी को छोड़कर दोनों फोन्स के फीचर्स एक जैसे ही हैं और परफार्मैंस में भी कोई फर्क नहीं है। इसमें 3.5 एम.एम. हैडफोन जैक भी दिया गया है। इसमें स्नैपड्रैगन 821 चिप, एड्रैनो 530 जी.पी.यू., 32 GB व 128 GB स्टोरेज और 4 GB रैम मिलती है। गूगल के मुताबिक पिक्सल फोन्स में लगा 12.3 MP का रियर कैमरा अब तक का सबसे बैस्ट कैमरा है जो नए आईफोन्स को भी पीछे छोड़ देता है। इसके अलावा फ्रंट पर 8 MP कैमरा और 2770 एम.ए.एच. बैटरी लगी है जो 3जी पर 26 घंटों का टॉकटाइम देगी।

IPhone 7 Plus

आईफोन 7 प्लस के डिजाइन में कोई ज्यादा बदलाव नहीं है। आगे से देखने पर यह आईफोन 6 प्लस और 6एस प्लस जैसा ही दिखता है। पीछे की तरफ लगे डुअल कैमरा लैंस के कारण इसकी पहचान करना आसान है। कैमरा लवर्स के लिए आईफोन 7 प्लस में लगा कैमरा सैटअप (12 एम.पी. + 12 एम.पी.) डी.एस.एल.आर. जैसी फोटो क्वालिटी देता है। फोन में लगी ए10 फ्यूजन चिप फोन को दमदार बनाती है जिससे आईफोन 7 प्लस के आगे बहुत से  स्मार्टफोन्स की परफार्मैंस फीकी लगती है। इसमें 5.5 इंच की फुल  एच.डी. डिस्प्ले, 3GB रैम, 32 GB की शुरूआती स्टोरेज, 7MP फ्रंट कैमरा और आई.ओ.एस. 10 के साथ आऊट ऑफ बॉक्स आता है। फोन में लगी 2900 एम.ए.एच. की बैटरी 3G पर 21 घंटों का टॉकटाइम देती है।

Samsung Galaxy S 7 Edge

गैलेक्सी S7 एज में दी गई 5.5 इंच की डुअल एज  डिस्प्ले इस फोन को सबसे खास बनाती है। बिल्ड क्वालिटी के मामले में भी यह बैस्ट फोन है।  इसमें दिया गया अल्ट्रा पावर सेविंग मोड लो बैटरी (3600 एम.ए. एच. बैटरी) पर भी फोन के घंटों चलने में मदद करता है जो इस फोन का एक बेहतरीन फीचर है। इसके अलावा इसे बैस्ट कैमरा स्मार्टफोन भी कहा गया है। जहां तक फीचर्स की बात है तो इसमें स्नैपड्रैगन 820 चिप, 32 व 64 जी.बी. स्टोरेज, 4 GB  रैम, एड्रैनो 530 जी.पी.यू., 12 एम.पी. एफ 1.7 रियर कैमरा और 5 MP फ्रंट कैमरा दिया गया है। 

LG V 20

यह पहला स्मार्टफोन है जो एंड्रॉयड 7.0 नूगा वर्जन के साथ लांच हुआ था। इस फोन की सबसे खास बात यह है कि इसमें 5.7 इंच की डिस्प्ले के अलावा फ्रंट पर मुख्य डिस्प्ले के ऊपर दूसरी डिस्प्ले लगी है। इस पर वाई-फाई, ब्लूटुथ, टाइम आदि जैसी जानकारी मिलती है। इसमें स्नैपड्रैगन 820 प्रोसैसर और 4 GB रैम लगी है और एक वीडियो टैस्ट में इसे पिक्सल स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर देते हुए दिखाया गया है।  फोन में डुअल कैमरा लैंस (16 एम.पी. + 8 एम.पी.) लगा है जो बेहतरीन फोटो खींचने में मदद करता है। इसके अलावा फ्रंट पर 5 एम.पी. कैमरा, 32 व 64 जी.बी. की स्टोरेज और 3200 एम.ए.एच. की बैटरी दी गई है।