ये छोटे-छोटे टिप्स बढ़ाएंगे आपके स्मार्टफोन की स्पीड

Punjab Kesari

जालंधरः आजकल तो हर किसी के पास स्मार्टफोन है और लोग इसे अपने मनोरंजन के लिए बड़े शौक से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन परेशानी तब आती हैं जब फोन हैंग होने लगता है या फिर स्लो काम करने लगता है। फोन का स्पीड स्लो होने की वजह से स्मार्टफोन का पूरा मजा खराब हो जाता है। अगर आपके फोन की भी यही समस्या है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपने फोन की स्पीड को बड़ा सकते है।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हुए हम कई तरह के ऐप डाउनलोड करते हैं। ये ऐप फोन की इंटरनल मेमोरी में स्टोर होते हैं। फोन की स्पीड बनाए रखने के लिए उन ऐप को डिलीट कर देना चाहिए जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते। वहीं बहुत से ऐप को आप अपने एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड में मूव भी कर सकते हैं। ऐप के साथ-साथ आप अपने फोन में स्टोर फोटो, म्यूजिक और वीडियो को भी एसडी कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं। समय-समय पर ऐप का कैश डाटा भी क्लियर किया जाना चाहिए, इससे भी स्मार्टफोन की स्पीड बनी रहती है।

इस काम के लिए आपको प्ले स्टोर पर कई ऐप भी मिल जाएंगे। फोन की स्पीड को फास्ट रखने के लिए आप नोटिफिकेशन को भी ऑफ रख सकते हैं। दरअसल ज्यादातर ऐप के नोटिफिकेशन फोन पर अक्सर आते रहते हैं। जिससे एक वक्त के बाद ढेर सारे नोटिफिकेशन आपके फोन में इक्ट्ठा हो जाते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए आप अपने स्मार्टफोन का नोटिफिकेशन ऑफ रखें। आप चाहें तो चुनिंदा ऐप का नोटिफिकेशन ऑन भी रख सकते हैं।