ब्रिटेन का पूर्व सैनिक अब भी चला रहा है सबसे पुराना नोकिया 3310

Punjab Kesari

जालंधर : नोकिया मोबाइल फोन्स के उपयोगकर्ताओं की दुनिया में कोई कमी नहीं है। फिनलैंड की यह कंपनी सन 1865 में पहली बार अस्तित्व में आई थी और तब से लोगों ने इसे काफी पसंद किया। आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्रिटेन के एक पूर्व सैनिक के पास सबसे पुराना नोकिया 3310 है जिसे उसने साल 2000 में खरीदा था। 17 सालों बाद भी इस फोन का कुछ नहीं बिगड़ा और यह आज भी बिंदास चल रहा है। इस फोन के मालिक डेविड मिशल इसे साथ लेकर इराक और अफगानिस्तान के मिलिट्री टूर्स पर भी जा चुके हैं। वह कहते हैं, 'यह अभी भी बेहतरीन चलता है और इसे 10 दिनों के भीतर एक बार ही चार्ज करना पड़ता है।' 


49 वर्षीय डेविड ने जानकारी देते हुए कहा है कि, 'यह फोन वॉशिंग मशीन व करी सॉस में गिर चुका है, फिर भी इसमें किसी भी तरह की कोई खराबी नहीं आई है।' आज के दौर में जहां लोग सेल्फी और एप्स के बिना नहीं रह सकते वहीं डेविड का कहना है कि वह अपना पुराना फोन छोड़ने को बिल्कुल तैयार नहीं हैं। 

david


डेविड कहते हैं कि, 'मैंने इसे साल 2000 में खरीदा था और तब मैं घर से दूर रहता था और इसे खास तौर पर मैंने घर फोन करने के लिए ही लिया था और तब से यह लगातार सही चल रहा है। आपको बता दें कि डेविड ने 29 साल आर्मी में रहकर देश की सेवा की है। इराक और अफगानिस्तान समेत उन्होंने मिडल ईस्ट के तमाम टूर्स पूरे किए हैं। डेविड कहते हैं, 'वक्त के साथ इसमें स्क्रैच तो आ गए, लेकिन यह अभी भी काम करने की स्थिति में है। मेरे पास फोटो खींचने के लिए कैमरा है, और मैं सेल्फियां नहीं लेता।' डेविड कहते हैं कि मुझे फोन की कभी जरूरत ही नहीं पड़ी। साल 2010 में वह इस फोन को एक अलमारी में रख कर भूल गए और सालों तक उसकी कोई खैर-खबर नहीं ली। साफ-सफाई करते वक्त उन्हें यह फोन फिर से मिल गया और अब वह इसे छोड़ने को राजी नहीं हैं।