इस कारण कम हो रही है गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन की बिक्री!

Punjab Kesari

जालंधरः दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल का पिक्सल स्मार्टफोन भारत में ज्यादा बाह-बाही बटोर नहीं पाया है। इस स्मार्टफोन को पिछले साल अक्तूबर में विज्ञापन मुहिम के तहत लांच किया गया था। सुपर प्रीमियम सैगमैंट में उतारे गए इस स्मार्टफोन के बारे में रिटेलर्स और माहिरों का कहना है कि इस की बिक्री बहुत कम हो रही है। 

अब पिक्सल स्मार्टफोन की तुलना गूगल के असफल रहे कम कीमत वाले स्मार्टफोन एंड्रॉयड वन के साथ की जा रही है। रिटेलर्स और जानकारों ने बताया कि पिक्सल की सेल कम होने का एक बड़ा कारण कीमत का ज़्यादा होना है। इन प्रीमियम फोन्स की शुरुआती कीमत 57,000 रुपए की है। इस के इलावा सुपर प्रीमियम कैटागरी में एप्पल के आईफोन और सैमसंग के गैलेक्सी वेरियंट का ज़्यादा आकर्षित होने के चलते भी पिक्सल स्मार्टफोन की बिक्री ज़्यादा नहीं हो पाई है। 

पिक्सल की सेल को लेकर गूगल और रिटेलर्स ने जानकारी नहीं दी परन्तु यदि शिपमैंट को देखा जाए तो गुगल ने लांच के शुरुआती समय में पिक्सल फोन्स की करीब 30,000 इकाइयां भेजी थे और इस के बाद करीब 10,000 इकाइयां ओर भेजी गई। दूसरे तरफ इसी समय दौरान एप्पल और सैमसंग की शिपमैंट लाखों इकाइयां की थी। 

माहिरों ने बताया कि लांच के बाद पहले दो महीनों में 40,000 रुपए से ज़्यादा की कैटागरी में एप्पल और सैमसंग के बाद पिक्सल तीसरे स्थान पर पहुंच गया था और इस के पास पांच प्रतिशत शेयर थे। परन्तु इस के बाद पिक्सल की सेल कम हुई है।  गुगल के एक प्रवक्ता ने कम सेल को लेकर ई.टी. के सवालों के जवाब में कहा कि पिछले कुछ महीनों में हमें ग्राहकों से बहुत पॉजिटिव फीडबैक मिला है और पिक्सल फोन्स में गूगल असिस्टेंट, कैमरा और स्पीड को ले कर काफ़ी उत्साह है।