स्मार्टफोन में आ रही है स्टोरेज की प्रॉब्लम, तो इन टिप्स से करें दूर

Punjab Kesari

जालंधर - अगर आपके स्मार्टफोन में हैंग होने की समस्या बढ़ गई है या उसमें एप्स डाऊंनलोड नहीं हो रही तो हो सकता है यह स्टोरेज की कमी के चलते हो रहा हो। कई लोग नया स्मार्टफोन खरीदते समय इस बात का ध्यान नहीं रखते कि स्टोरेज की कमी उनके लिए बाद में मुसीबत बन सकती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो स्मार्टफोन में आ रही इस तरह की स्मस्या को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

टिप्स -

यूएसबी ओटीजी -

अगर आपके फोन में माइक्रो एसडी कार्ड की ऑप्शन नहीं है तो आप यूएसबी ओटीजी केबल की मदद से भी अपने डाटा को पैन ड्रइव में शिफ्ट कर सकते हैं इससे मैमरी फ्री हो जाएगी, लेकिन आपको इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि आपके फोन में ओटीजी सपोर्ट मौजूद हो। 

मैमरी कार्ड का करें उपयोग -

रोम में स्टोरेज की समस्या से निपटने के लिए एक अच्छा विकल्प है माइक्रो एस डी कार्ड। अगर आपके फोन में एसडी कार्ड यूज हो सकता है तो आप बड़ी ही आसानी से एप्स को इसमें मूव कर सकते हैं। हांलीकि आप एंड्रॉयड 5.1.1 से पहले के एंड्रायड वर्जन में कुछ ही एप्स मूव कर पाएंगे। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर एप सेक्शन में एप को सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद मूव एप के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आपकी कुछ एप्स मैमरी कार्ड में शिफ्ट हो जाएंगी और आप नई एप्स को डाउनलोड करने में सामर्थ्य बन जाएंगे।

क्लीयर करें कैशे मैमरी - 

मैमरी फ्री करने के लिए यह एक सुरक्षित और बेहद आसान तरीका है। कैशे मैमोरी क्लीयर कर आप फोन में जगह बना सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर स्टोरेज और फिर कैशे डाटा पर क्लिक कर मैमरी को फ्री करना होगा।

बेकार एप्स को करें डिलीट - 

मोबाइल की सेटिंग्स में एप मैनेजर में जाकर आपको ढेर सारी एप्स नजर आएंगी। इनमें से आप ऐसी एप्स हटा दें जिन्हें काफी समय से आपने यूज ना किया हो। इस तरह भी आप अपने फोन में काफी मैमरी स्पेस फ्री कर सकते हैं। इसके अलावा हर एप के नीचे आपको क्लीयर डाटा का ऑप्शन भी मिलेगा जिस पर क्लीयर करने से आप फोन में स्टोरेज को आसानी से बढ़ा सकते हैं।