ट्रेडमार्क विवाद: हाई कोर्ट ने ‘इंटेक्स’ का एक्वा ब्रांड मोबाइल बेचने की दी अनुमति

Punjab Kesari

जालंधरः हाई कोर्टने प्रमुख मोबाइल फोन कंपनी इंटेक्स को स्थानीय बाजार में अपने एक्वा ब्रांड हैंडसेट तथा एक्सेसरीज बेचने की अनुमति दे दी है। न्यायमूर्ति बी.डी अहमद तथा न्यायमूर्ति आशुतोष कुमार की पीठ ने एकल न्यायाधीश के अंतरिम आदेश को खारिज करते हुए यह फैसला दिया। न्यायाधीश ने अपने आदेश में इंटेक्स की प्रतिद्वंद्वी ‘एजेड टेक’ की ट्रेडमार्क उल्लंघन की याचिका पर एक्वा हैंडसेट और एक्सेसरीज की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

पीठ ने कहा कि हमारा मानना है कि एजेड टेक ने प्रथम दृष्टया अपने पक्ष में मामला नहीं दिया है। इसके अलावा यदि इस फैसले को जारी रखा जाता है तो इससे इंटेक्स को नुकसान होगा। इसके अलावा पीठ ने कहा कि एजेड टेक ने इस मामले में ईमानदारी नहीं बरती है। खंडपीठ का यह आदेश एकल न्यायाधीश के दिसंबर के आदेश को चुनौती देने वाली इंटेक्स की याचिका पर आया है। एजेड टेक ने 2013 में इंटेक्स पर ट्रेडमार्क उल्लंघन का आरोप लगाते हुए एकल जज के समक्ष अपील की थी।

एजेड का कहना था कि इंटेक्स द्वारा उसी के समान के एक्वा ट्रेडमार्क के हैंडसेट की बिक्री से उपभोक्ताअो को असमंजस हो रहा है। एजेड टेक ने अपनी याचिका में दावा किया था कि वह भारत में 2009 से एक्वा ट्रेडमार्क के मोबाइल हैंडसेट बेच रही है और उसने ईयर फोन, मोबाइल चार्जर, USB केबल और बैटरी के बाजार में उतरकर अपने कारोबार का विस्तार किया है। उसने आरोप लगाया था कि इंटेक्स ने 2012 से उसी के तरह के ट्रेडमार्क का इस्तेमाल कर हैंडसेट बेचना शुरू किया है। इन्टेक्स ने एकल न्यायाधीश के फैसले को चुनौती दी थी।