जानें Xiaomi के नए रेडमी नोट 4 में क्या है खास : रिव्यू

Punjab Kesari

जालंधर - शाओमी ने नए साल की शुरुआत अपने बेहतरीन स्मार्टफोन Redmi Note 4 को लांच करके की है। कंपनी ने इस फोन को 3 वेरिएंट्स में पेश किया है जिसमें से 2 जीबी रैम वा 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपए, 3 जीबी रैम वा 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपए और 4 जीबी रैम वा 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपए रखी गई है। शाओमी का यह पहला स्मार्टफोन है, जिसमें 2.5 D कर्व्ड डिस्प्ले मौजूद है इसके अलावा कंपनी ने कहा है कि इस स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉयड का 7.0 नॉगट अपडेट भी जारी किया जाएगा।

रेडमी नोट 4 का रिव्यू -

डिजाइन -

इस मैट फिनिश वा मेटालिक डिजाइन से लैस शाओमी रेडमी नोट 4 एक प्रीमियम स्मार्टफोन है जो आसानी से हाथ से फिसलेगा भी नहीं। फोन के वॉल्यूम और पावर बटन राइट साइड में है और लेफ्ट साइड हाइब्रिड ड्यूल-सिम कार्ड ट्रे दी गई है। फ्रंट पैनल पर 5.5 इंच की फुल HD डिस्प्ले लगी है और साइड पर IR ब्लास्टर लगा है, जिससे टीवी और अन्य डिवाइसिज को कंट्रोल किया जा सकता है। 

note 4 6

डिस्प्ले -

शाओमी रेडमी नोट 4 में 5.5 इंच की फुल HD 2.5D कर्व्ड डिस्प्ले लगी है, जिसका रेजॉलूशन 1080 x 1920 पिक्सल्स का है। हमने पाया है कि फोन का डिस्प्ले वा व्यूइंग ऐंगल काफी अच्छा हैं और डायरेक्ट सनलाइट में भी यह ठीक काम करती है। फोन में कलर्स को अजस्ट करने की सेटिंग भी मौजूद है। 

बैटरी वा कॉलिंग -

इस फोन में 4100 mAh की बैटरी लगी है। हेवी यूज के बाद भी यह पूरा दिन निकालने में कामयाब रही। कॉल क्वॉलिटी भी टेस्ट के दौरान ठीक रही और पाया गया कि VoLTE कॉल्स को भी यह स्मार्टफोन अच्छे से हैंडल कर लेता है।

सॉफ्टवेयर -

सॉफ्टवेयर की बात करें तो शाओमी रेडमी नोट 4 एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर आधारित है लेकिन इसके उपर कंपनी का नया यूजर इंटरफेस MIUI 8 दिया गया है। इंटरफेस क्लीन और यूजर फ्रेंडली है। MIUI इंटरफेस में कई थीम्स डाउनलोड की जा सकती हैं और इसमें आइकन्स भी बदले जा सकते हैं। रेडमी नोट 4 में IR ब्लास्टर भी दिया गया है, जिससे टीवी वा AC को कंट्रोल किया जा सकता है। 

note 4 software mui

कैमरा -

शाओमी के इस स्मार्टफोन के बैक में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो ड्यूल LED फ्लैश से लैस है वहीं इसके फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा लगा है। टेस्टिंग के दौरान पाया गया है कि फ्रंट कैमरा काफी अच्छा काम करता है। स्मार्टफोन नॉइज़ हटाने वाले CMOS सेंसर और बैकसाइड इल्यूमिनेशन (BSI) को इस्तेमाल करके अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है।

कैमरा क्वालिटी -

note 4 camn

कहा जा सकता है कि 12,999 में शाओमी नोट 4 अपने प्राइस सेगमेंट में अच्छी ऑप्शन है। इस कीमत पर मेटालिक बॉडी डिजाइन और अच्छा कैमरा इसे दमदार डिवाइस बनाता है। इसी सेगमेंट में इस स्मार्टफोन को मोटो G4 वा सैमसंग गैलक्सी J7 प्राइम कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

cam23