8GB रैम वाला पहला स्मार्टफोन है जेनफोन AR

Punjab Kesari

जालंधर : स्मार्टफोन्स में वर्चुअल रिएलिटी (वी.आर.) और ऑगुमैंटिड रिएलिटी (ए.आर.) लोकप्रिय फीचर्स के रूप में उभरे हैं। जहां गूगल ने कार्डबोर्ड के साथ 2 वर्षों पहले वी.आर. को पेश किया था, वहीं टैंगो सपोर्टिड पहले ए.आर. स्मार्टफोन को कुछ दिनों पहले ही लेनोवो ने लांच किया है। अब आसूस ने एक ऐसे स्मार्टफोन को पेश किया है जिसमें ये दोनों तकनीक सपोर्ट करती हैं। इस स्मार्टफोन का नाम आसूस जेनफोन AR है और इसे सी.ई.एस. 2017 में पेश किया गया है। एक ही स्मार्टफोन में मिलेगा वी.आर. और ए.आर. फीचरः-

Design 

आसूस जेनफोन AR एक लाइटवेट स्मार्टफोन है और लेनोवो फेब 2 के मुकाबले यह इस्तेमाल करने में आसान है। इस स्मार्टफोन का वजन 170 ग्राम है और यह 9 एम.एम. मोटा है। फोन के पीछे की तरफ फॉक्स-लैदर टैक्सचर का प्रयोग किया गया है जिसे प्लास्टिक से बनाया गया है। 

Display 

जेनफोन ए.आर. में 5.7 इंच की स्क्रीन लगी है और इस सुपर एमोलेड डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 2560 & 1440 है। इसकी पिक्सल डैनसिटी 515 पिक्सल प्रति इंच है जिससे यह तो साफ है कि इसकी डिस्प्ले बेहतरीन वी.आर. और AR एक्सपीरिएंस प्रदान करेगी। 

8GB RAM

यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.0 नूगा वर्जन के साथ आता है जिसके ऊपर कम्पनी की कस्टम स्किन काम करती है। फोन में स्नैप-ड्रैगन 821 चिपसैट और 8 जी.बी. रैम लगी है। यह पहला स्मार्टफोन है जो 8 जी.बी. रैम के साथ आता है। पावर-फुल प्रोसैसर और ज्यादा रैम के कारण इस फोन में टैंगो (ए. आर.) और डेड्रीम (वी. आर.) आराम से चलता है।

Camera

आसूस द्वारा जेनफोन ए.आर. में ट्राई कैम सैटअप का प्रयोग किया गया है। जेनफोन ए.आर. में लगा ट्राई कैम सैटअप तीन अलग-अलग सैंसर्स के साथ आता है जिसमें प्राइमरी कैमरा 23 मैगापिक्सल का है। कैमरे को फोटोज और वीडियो रिकार्डिंग के लिए पेश किया जा सकता है। यही कैमरा ए.आर. के लिए भी यूज होता है।

Battery

फोन में 3,000 एम.ए.एच. की बैटरी लगी है जो जेनफोन 3 जूम (5,000 एम.ए.एच.) से कम है। फिलहाल कम्पनी ने इसकी बैटरी परफार्मैंस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी। हालांकि फोन में आसूस की बूस्ट मास्टर फास्ट चार्जिंग टैक्नोलॉजी मिलती है जो फोन को 39 मिनट में 60 % तक चार्ज कर देती है। 

Price and Availability

फिलहाल कम्पनी ने इस स्मार्टफोन की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन जहां तक इसके लांच की बात है तो इसे इस वर्ष की दूसरी तिमाही में लांच किया जा सकता है।