दुनिया का पहला मिररलैस मीडियम फार्मेट डिजिटल कैमरा

Punjab Kesari

जालंधर :हैसलब्लाड (Hasselblad) ने 75वीं सालगिरह पर नए कैमरे को लांच किया है। कम्पनी ने अप्रैल में एच6डी को पेश किया था और अब कम्पनी ने एक्स1डी को पेश किया है जो दुनिया का पहला काम्पैक्ट मिररलैस मीडियम फार्मेट कैमरा है। इस कैमरे से कम्पनी ने 50 मेगापिक्सल सैंसर को छोटी तथा पोर्टेबल बॉडी में इंस्टाल करने का निचोड़ निकाला है। यह कैमरा उन फोटोग्राफरों के लिए बेहतरीन ऑप्शन है जो ट्रैवल करते समय कैमरा साथ ले जाने के साथ-साथ फाइन इमेज क्वालिटी भी चाहते हैं।

एक्स1डी परम्परागत मीडियम फार्मेट शूटर की जगह  काम्पैक्ट मिररलैस कैमरा ज्यादा लगता है। इस कैमरे में 43.8 & 32.9 एमएम 50 मेगापिक्सल सी.एम. ओ.एस. सैंसर लगा है जो सोनी द्वारा बनाया गया है। इसी कारण एक्स1डी पेशेवरों और फोटोग्राफी के प्रति उत्साही लोगों को हाई क्वालिटी की तस्वीरेें खींचने में मदद करता है।
बॉडी -
इसे हल्का और स्टाइलिश बनाने के लिए क्रश किए गए एल्यूमीनियम का प्रयोग किया गया है जिससे यह कैमरा हल्का बन जाता है और इसमें वैदर और डस्ट सीलिंग भी की गई है।
हैसलब्लाड एक्स1डी के मुख्य फीचर्स -
बॉडी टाइप - मिररलैस मध्यम फॉर्मेट कैमरा
स्क्रीन - 920के डॉट्स वाली 3 इंच मल्टी टच डिस्प्ले
ड़ायमैंशंस - लम्बाई 5.9, चौड़ाई 3.8, ऊंचाई 2.8 इंच 
पिक्सल - 50 मेगापिक्सल सी.एम.ओ.एस. सैंसर
सैंसर साइज - 43.8 & 32.9 एमएम, वजन - 725 ग्राम
आई.एस.ओ. रेंज - 100 से 25,600 तक
वीडियो रिकार्डिंग - 25 फ्रेम्स प्रति सैकेंड पर फुल एच.डी. (1080 पिक्सल)
कनैक्टिविटी फीचर्स - बिल्ट इन जी.पी.एस. और वाई-फाई, यू.एस.बी. 3
इसमें बड़ा 2.36 एमपी इलैक्ट्रानिक व्यूफाइंडर लगा है जो शॉट्स की रचना करने के काम आता है। आर.ए.डब्ल्यू. और जे.पी.ई.जी. फाइल्स को डुअल एस.डी. मैमोरी कार्ड स्लॉट की मदद से रिकार्ड किया जा सकता है और कैमरे को पीसी आदि से कनैक्ट करने के लिए यू.एस.बी. 3 भी दी गई है। इसके अलावा इस कैमरे को आईफोन से अटैच करके भी फोटोग्राफी कर सकते हैं। 
कीमत - इस कैमरे की कीमत 8,950 अमरीकी डॉलर (लगभग 6,02,&&4 रुपए) होगी।