भारत में टैबलेट की बिक्री घटी: सीएमआर

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नई दिल्ली: भारत में टैबलेट पीसी की बिक्री जनवरी मार्च तिमाही में 13.9 प्रतिशत घटकर 10.3 लाख इकाई रह गई। साइबरमीडिया रिसर्च की रपट ‘इंडिया क्वार्टरली टैबलेट मार्केट रिव्यू’ में यह निष्कर्ष निकाला गया है। इसके अनुसार अक्तूबर दिसंबर 2014 की तिमाही में भारत में लगभग 12 लाख टैबलेट बिके थे। फर्म का कहना है कि टैबलेट डिवाइसों में उपयोगिता के लिहाज से कोई मूल्य वर्धन नहीं होने के कारण आलोच्य तिमाही में बिक्री घटी। 
 
सीएमआर के अनुसार, मार्च तिमाही में इस वर्ष 1.02 मिलीयन टैबलेट का आयात किया गया। वर्ष की पहली तिमाही के दौरान सैमसंग 19.7% की दिस्सेदारी के साथ पहले,  माइक्रोमैक्स 9% हिस्सेदारी के साथ नंबर जीसरे, जबकि डाटाविंड ने 12.7% हिस्सेदारी के साथ इनका पीछा किया।
 
सीएमआर के प्रमुख विश्लेषक (दूरसंचार मामलों) फैजल कावूसा ने कहा, बीआईएस प्रमाणपत्र के मुद्दे का अस्थाई प्रभाव पड़ा हैं, हालांकि फैबलेट की बढ़ती लोकप्रियता से टैबलेट का आकर्षण कम हुआ है। फैबलेट में फोन करने की सुविधा होती है, साथ ही यह टैबलेट भी है।