गहरे अंतरिक्ष के अभियानों के लिए ब्रेकफास्ट फूड बार तैयार कर रहा नासा

Punjab Kesari

वाशिंगटन (प.स.) : नासा के वैज्ञानिक एक ऐसा फूड बार तैयार कर रहे हैं, जिसे चांद से परे अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए जाने पर ओरियन अंतरिक्ष यान में मौजूद अंतरिक्ष यात्री नाश्ते के समय खा सकते हैं। जब अंतरिक्षयात्री गहरे अंतरिक्ष का अन्वेषण करेंगे, तब उन्हें एक ऐसे आहार की जरूरत होगी, जो उन्हें स्वस्थ और चुस्त-दुरूस्त रख सके। 

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद चालक दल के सदस्य तो अपने भोजन के लिए 200 विकल्पों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं और उनके पास संग्रहण के लिए पर्याप्त स्थान भी होता है, लेकिन गहरे अंतरिक्ष के अन्वेषण अभियानों के दौरान कई चुनौतियां पेश आती हैं। नासा के वैज्ञानिक इनसे निपटने के लिए काम कर रहे हैं।  

ओरियन के अंदर उस भोजन और अन्य सामान को रखने की सीमित जगह है, जिसकी जरूरत अंतरिक्षयात्रियों को अपने अभियान के दौरान पड़ेगी। आहार वैज्ञानिकों ने पाया कि यदि कैलोरी के लिहाज से प्रचुर नाश्ते के एक आहार को विकसित कर लिया जाए तो बड़ी मात्रा में सामान ले जाने से मुक्ति मिल सकती है।

ओरियन के लिए स्वास्थ्य एवं चिकित्सा तकनीकी प्राधिकरण की उप अधिकारी जेसिका वॉस ने कहा कि उन्होंने वजन कम करने के लिए चालक दल के नाश्ते की पैकिंग और संग्रहण के तरीके पर गौर किया है। उन्होंने कहा, ‘‘ओरियन के कई सप्ताह के अभियानों के लिए नाश्ते का सिर्फ एक पैकेज हो तो हमें उन्हें रखने के लिए जरूरी जगह को सीमित करने में मदद मिलेगी।’’