बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षण: उत्तर कोरिया

Punjab Kesari

जालंधर: उत्तर कोरिया ने आज कहा कि उसने एक बैलिस्टिक मिसाइल का ‘सफलतापूर्वक’ परीक्षण किया है। इसके बाद अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तत्काल बैठक बुलाए जाने की अपील की है। इस प्रक्षेपण को अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। 

उत्तर कोरिया की सरकारी संवाद समिति केसीएनए ने बताया कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने ‘‘शक्तिशाली परमाणु हमले के एक अन्य माध्यम को हासिल करने पर अत्यधिक संतोष जाहिर किया। इस हमले का अर्थ है कि देश की ताकत में भारी इजाफा हुआ है।’’  

दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल का प्रक्षेपण कल कुसोंग के निकट किया गया और यह मिसाइल जापान सागर में गिरने से पहले पूर्व में लगभग 500 किमी तक की दूरी तक गई। केसीएनए द्वारा जारी फोटो में दिखाया गया है कि मिसाइल आसमान में जा रही है और मुस्कुराते हुए किम कमांड केंद्र से उसे देख रहे हैं। वह प्रक्षेपण क्षेत्र पर खड़े हैं और उनके चारों आेर जवान एवं वैज्ञानिक हैं।  

केसीएनए ने कहा कि किम ने इस परीक्षण की तैयारियों का खुद दिशानिर्देशन किया। संवाद समिति ने इसे सतह से सतह पर मार कर सकने में सक्षम लंबी दूरी की एक बैलिस्टिक मिसाइल पुकगुकसोंग-2 बताया जो ‘‘कोरियाई शैली की नई रणनीतिक हथियार प्रणाली’’ है।