इंस्टाग्राम के 5 ऐसे दमदार फीचर्स, जिन्हें शायद जानते हो आप

Punjab Kesari

जालंधरः ऑनलाइन मोबाइल फोटो-शेयरिंग एप्प इंस्टाग्राम पर समय-समय पर  कोई ना कोई अपडेट या बदलाव होते रहते हैंं। आज हम आपको इंस्टाग्राम से जुड़े कुछ नए फीचर्स के बारे में आपको बताएंगे, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं इंस्टाग्राम के नए फीचर्स।

1. Face filters

फेस फिल्टर इस्तेमाल करने के लिए आपको एंड्राइड प्ले स्टोर या आईओएस एप स्टोर में इंस्टाग्राम को अपडेट करना होगा। इसके बाद आप जैसे ही स्टोरीज कैमरा में जाएंगे, स्क्रीन के राइट साइड में नीचे ‘फेस’ सिंबल दिखेगा। इस पर टैप करते ही चुनिंदा फेस फिल्टर्स दिखने लगेंगे। आप किसी एक को चुन सकते हैं।

2. Rewind and hashtag

इंस्टाग्राम स्टोरीज ने एक नया हैशटैग फिल्टर जोड़ा है जो यूजर्स को अपनी स्टोरीज में कस्टम हशटैग जोड़ने में मदद करता है। यह कैमरा आइकन के नीचे हैंड्स फ्री ऑप्शन के पास स्थित है। रिवाइंड टूल ऑब्जेक्ट्स के साथ अच्छी तरह से काम करता है। जैसे कि एक पेंसिल का गिरना, जो वीडियो रिकॉर्ड होने के बाद इसे रिवर्स मोड में दिखाएगा।

3. The new eraser brush

यह काफी क्रिएटिव टूल है, जिसकी मदद से तस्वीरों को एडिट किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक तस्वीर को स्टोरी में से लें और इसके बाद ब्रुश का इस्तेमाल कर उसमें कुछ भी जोड़ें। इसके बाद eraser ब्रुश की मदद से आप कुछ पार्ट को हटा सकते हैं। 

4. Save or bookmark

इस फीचर की मदद से आपको जो तस्वीर पसंद है आप उसे बाद में देखने के लिए सेव कर सकते हैं। इसके साथ ही आप तस्वीरों को बुकमार्क भी कर सकते हैं। आप किसी भी तस्वीर को बुकमार्क के बटन पर सिंगल टैप की मदद से सेव कर सकते हैं। इसके साथ ही पिंटरेस्ट की तरह आप तस्वीरों का कलेक्शन कर सकते हैं।

5. Two-factor authentication

इंस्टाग्राम में आपका बहुत सारा डाटा होता है इसलिए किसी को भी इस तक आसानी से पहुंचने न दें। टू फेक्टर ऑथिंटिकेशन (2 एफए) किसी भी सेवा के लिए उपयोग करने के लिए आवश्यक सुरक्षा प्रोटोकॉल में से एक है और इंस्टाग्राम अब इसका समर्थन करता है। इसलिए इसे चालू करने के लिए एप में, प्रोफाइल> मेनू> दो-फैक्टर प्रमाणीकरण> सुरक्षा कोड की आवश्यकता पर जाएं और इसे चालू करने के लिए टॉगल को फ्लिप करें आपको अपने खाते को अपने फोन नंबर से संबद्ध करने की आवश्यकता होगी, जिसके बाद एक्सेस को सक्षम करने के लिए आपको कोड प्राप्त होगा।