सावधानः व्हाट्सएप्प Airtel और BSNL के नाम पर भेज रहा है स्पैम मैसेज

Punjab Kesari

जालंधरः विश्व की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प पर ज्यादातर यूजर्स द्वारा फोटो शेयरिंग, चैटिंग , टेक्स्ट मैसेजिस, डाक्यूमेंट्स, पीडीएफ फाइल्स, जिफ इमेजे, विडियो आदि शेयरिंग की जाती है । लेकिन अब यही व्हाट्सएप्प स्पैम मैसेज के लिए भी जाना जा रहा है। आपको बता दें कि हाल ही में टेलीकॉम सर्विस प्रवाइड करने वाली BSNL और Airtel अनलिमिटेड फ्री 4G और कॉलिंग की सुविधा दे रहे हैं। लेकिन व्हाट्सएप्प इन कंपनियों द्वारा दिए जा रहें ऑफर्स के लिंक्स का स्पेम मैसंज भेज रहा है जिसके माध्यम से इन लिंक्स पर क्लिक करने वालों की निजी जानकारियां चुराई जा रही हैं। 

जानकारी के अनुसार, BSNL के यूजर्स को कथित तौर पर BSNL की ओर से भेजे गए वाट्सएप्प मेसज में कहा जा रहा है कि 'हर 4G एक्सप्रेस सिम आपको 1 साल के लिए अनलिमिटेड डाटा और फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।' मेसज में कहा गया है कि BSNL 4G एक्सप्रेस के तहत अनलिमिटेड 4G इंटरनैट, अनलिमिटेड कॉल्स, अनलिमिटेड एसएमएस , 10 Mbps तक 4 G इंटरनैट स्पीड और फ्री सिम कार्ड की सुविधा है।' लिखा गया है कि अपना फ्री BSNL 4G एक्सप्रेस सिम पाएं आज ही। ऑफर 31 दिसंबर 2016 तक वैध है। अभी पंजीकरण करें।' इस मैसेज के साथ एक लिंक भी अटैच है, जिस पर क्लिक करने के लिए भी कहा गया है। 

वहीं इसी तरह का ही स्पेम Airtel के यूजर्स को वाट्सएप्प के जरिए मिल रहा है। इस मेसज में कहा गया है कि 'हर Airtel यूजर के लिए लूट ऑफर, जियो की वजह से अब Airtel का मार्केट नीचे गिर गया है, इसलिए Airtel 3 महीने के लिए 3 G और 4 G डाटा एक्टिवेट कर रहा है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप ये पैक एक्टिवेट कर, आनंद लें। भेजे गए मेसज में लिखा है कि Airtel kका फ्री इन्टरनेट या 300 फ्री लोकल मिनट पाएं। इसलिए यह ऑफर एक्टिवेट करें। थैंक्स Airtel। मुझे अनलिमिटेड डाटा मिल गया। बैलेंस चेक करने के लिए 123 डायल करें। 

गौरतलब है कि रिलायंस जियो ने हाल ही में हैप्पी न्यू ईयर ऑफर की घोषणा की है जिसे के चलते टौलिकॉम कंपनियों में प्राइस वार छिड़ चुकी है। इसी बीच धोखा देने के वालों के लिए यह एक अच्छा मौका साबित हो रही है।