सावधान: इस तरह हैक हो सकता है आपका WhatsApp अकाऊंट

Punjab Kesari

जालंधर - अगर आप WhatsApp को यूज करते हैं तो सावधान हो जाईए क्योंकि आपके अकाउंट का गलत इस्तेमाल हो सकता है। व्हाट्सएप में मौजूद क्यूआर कोड स्कैनिंग सुविधा के सहारे कोई आपकी जासूसी कर सकता है और आपको कानों-कान खबर भी नहीं होगी। हाल ही में इस तरह की कई शिकायतें मिलीं हैं, जिनमें कहा गया है कि उनके व्हाट्सएप हैक कर दूसरों को अश्लील मेसेजेस भेजे गए हैं।

पहले मामले में एक 30 वर्षीय घोदासर निवासी को उसके पूर्व पति द्वारा निशाना बनाया गया। बीमा कंपनी में डिवेल्प्मेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत महिला ने आरोप लगाया है कि उसके पूर्व पति ने क्यूआर कोड स्कैन कर उसका वॉट्सऐप हैक कर लिया और उसके दोस्तों को अश्लील मेसेज भी भेज दिए। उल्लेखनीय है कि महिला का युवराज सिंह बिहोला से साल 2015 में तलाक हो चुका है।

पीड़िता के मुताबिक, दिसंबर 2016 में युवक ने महिला को रिश्ते के लिए एक और मौका देने पर राजी कर लिया। हालांकि, महिला के मित्रों ने उसे सतर्क किया कि युवराज उसे दोस्तों से बातचीत करने पर फिर से ऐतराज जताएगा। एक दिन पीड़िता को उसकी एक दोस्त ने बताया कि उसे उसके व्हाट्सएप अकाउंट से आपत्तिजनक मेसेज आ रहे हैं। पीड़िता ने पाया कि युवराज ने क्यूआर स्कैनिंग के जरिए पत्नी का वॉट्सऐप हैक कर रखा था और वह महिला को आगाह करने वाले दोस्तों को निशाना बना रहा था।

दूसरे मामले में अपनी पत्नी से कानूनी लड़ाई लड़ रहे पति ने उसका वॉट्सऐप अकाउंट हैक कर उन दोस्तों को खरी-खोटी सुना डालीं, जो उसे कानूनी सलाह दे रहे थे। 

तीसरे मामले में एक 22 वर्षीय फैशन डिजाइनिंग कोर्स की छात्रा पर दो युवक जासूसी करते थे। उन्होंने छात्रा का वॉट्सऐप अकाउंट भी हैक कर रखा था। पुलिस में शिकायत करने के बाद पता लगा कि आरोपियों ने छात्रा का व्हाट्सएप हैक कर रखा है।

पुलिस के मुताबिक - इस तरह के ज्यादातर मामलों में अपराध को अंजाम देने वाला आपका अपना ही होता है। व्हाट्सएप को क्यूआर कोड के जरिए कंप्यूटर पर खोलने की सुविधा मिलते ही ऐसे मामलों की आशंका बढ़ गई है। साइबर एक्सपर्ट नयन त्रिवेदी ने अपील करते हुए कहा है कि, 'अपना फोन किसी अंजान व्यकित को दें तो उस पर नजर रखें। अगर किसी को अधिक समय के लिए फोन देना पड़ जाए, तो चैट हिस्ट्री व जरूरी डाटा को सेव कर डिलीट कर दें।'