यदि आप व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन हो तो सावधान रहें! जाना पड़ सकता है जेल

Punjab Kesari

जलांधर- स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप का यूज बहुत अधिक है।आज यह संदेश भेजने और जोड़ने का एक बहुत आसान तरीका बन गया है। इसलिए लोगों ने वट्सप पर ग्रुप बनाए हुए है। अगर आप भी व्हाट्सऐप के ग्रुप एडमीन है तो हो जाअो सावधान ।अब अापको अलर्ट रहने की जरूरत है। वास्तव में पिछले लंबे समय से व्हाट्सएप ग्रुप द्वारा गुमराह करने वाले समाचार और अफवाहें बढ़ रही हैं इन गुमराह करने वाले खबरों और अफवाहों पर रोक लगाने के लिए वाराणसी के जिला अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने एक साझा आदेश जारी किया है कि सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप पर कोई अफवाह है, गलत तथ्यों से भरा या सामाजिक एकता के खिलाफ पोस्ट किया गया जाने पर संबंधित व्यक्ति के साथ समूह व्यवस्थापक भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जिला अधिकारी योजेेश्वर राम मिशीरा और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नितिश तिवारी द्वारा संयुक्त रूप से जारी आदेश में कहा गया है। कि व्यक्ति की स्वतंत्रता बेहद महत्वपूर्ण है और सामाजिक मीडिया पर सत्तारता के साथ साथ जिम्मेदारी की आवश्यकता है। आदेश में कहा गया है कि व्यवस्थापक वह बनता है जो उस ग्रुप की पूरी जिम्मेदारी उठाता है, उसे ग्रुप के सभी सदस्यों को पता होना चाहिए।

अफवाहें, गलत तथ्यों और सामाजिक एकता के विरुद्ध पोस्ट हो जाने के बाद तुरंत संबंधित थाने को सूचित करें। समूह एडमिन की कार्रवाई न करने पर उसे भी दोषी माना जाएगा और उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी ऐसे मामलों में अफवा फैलाएंगे और समूह व्यवस्थापक जेल भी जा सकते हैं।