WhatsApp पर आए यह मेसेज तो हो जाएं सावधान

Punjab Kesari

जालंधरः  विश्व की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए विडियो कॉलिंग फीचर लांच किया है। लेकिन मात्र तीन दिनों के भीतर ही स्पैमर्स ने स्पैम वेबसाइट के जरिए लोगों को निशाना बनाना शुरू भी कर दिया है। 


आपको बता दें कि व्हाट्सएप्प ने 15 नवंबर को इस फीचर को लांच किया था। व्हाट्सएप्प की इस सर्विस के शुरू होते ही कई यूजर्स को ऐसे ही इनविटेशन लिंक आने शुरू हो गए। जब कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है तो वह एक वेबपेज पर पहुंच जाता है और यहां से इस नए फीचर को ऐक्टिव किया जा सकता है।



अब इस फीचर की आड़ में जो स्पैम मेसेज भेजे जा रहे हैं, उनमें ऐसा कहा जाता है- 'आपको वॉट्सएप्प विडियो कॉलिंग फीचर ट्राई करने के लिए इनवाइट किया जाता है। इस फीचर को सिर्फ वही लोगे ऐक्टिव कर सकते हैं, जिन्हें इनविटेशन मिला है।' जैसे ही कोई यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है, वह एक वेबसाइट पर पहुंच जाता है जो स्पैम होने के बावजूद उसके जैसा नहीं दिखती।



इस पूरी वेबसाइट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि अच्छे से अच्छे लोग धोखा खा जाएं। जैसे ही आप इस फीचर को इनेबल (शुरू करने) करने वाले लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप एक नए पेज पर पहुंच जाते हैं जहां यूजर वेरिफिकेशन की जरूरत होती है। यहां पर आपसे कहा जाता है कि इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको अपने चार और दोस्तों से इस लिंक को शेयर करना होगा और उन्हें इनवाइट करना होगा। जैसे-जैसे आप इस लिंक पर आगे क्लिक करते जाते हैं, आप स्पैम के दायरे में आते जाते हैं और यह आपको हैकिंग का शिकार बना सकता है।