फेसबुक सेफ्टी चेक प्रोग्राम में आई खराबी, बैंकाक में विस्फोट का किया गया दावा!

Punjab Kesari

जालंधर - सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के सेफ्टी चेक प्रोग्राम में खराबी आनी शुरू हो गई जब गलत तरीके से बैंकॉक, थाईलैंड में विस्फोट होने की खबरें ट्रेंड में शो हेने लगी। ब्रिटिश ऑनलाइन न्यूजपेपर की एक रिपोर्ट के मुताबिक 27 दिसंबर को रात 9 बजे थाईलैंड की राजधानी में विस्फोट होने की खबरों में लोगों ने अपने आप को सेफ कहा तथापि उस रात बैंकाक में ऐसा विस्फोट हुआ ही नही था। आपको बता दें कि फेसबुक सेफ्टी चेक सिस्टम को अल्गोरिथम से बनाया गया है जो यूजर पोस्ट्स और न्यूज सोर्सेज की पहचान कर इवेंट को पेश करता है। फिलहाल इस अल्गोरिथम में खराबी आने की वजह से फेक न्यूज सेफ्टी चेक सिस्टम में पेश हुई हैं।

सिंगापुर टेलीविजन समाचार एजेंसी चैनल न्यूज एशिया के संवाददाता साकसिथ सैयासोमबूत (Saksith Saiyasombut) ने सेफ्टी चेक से सामने आने वाली फेसबुक न्यूज स्टोरीज को पेश किया जिसमें टॉप पर ही फेक न्यूज ट्रेंड कर रही थी। इसके बाद उन्होंने इस स्टोरीज को अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया। 

facebook 13

उसी तारीख को फेसबुक ने रात 10 बजे विस्फोट होने की खबर को फेक बताते हुए स्टोरीज को अपडेट किया। हाल ही में फेसबुक के सह संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने एक अपडेटेड सिस्टम को पेश किया है जो इन झूठे और भ्रामक समाचारों को वेबसाइट्स से पहचान कर उन्हें ब्लॉक किया करेगा।